logo-image

पीएम मोदी आज गोरखपुर दौरे पर, AIIMS समेत 3 मेगा परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार शाम गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्लांट और एम्स का उद्घाटन कार्यक्रम भव्य होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के विकास के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है.

Updated on: 07 Dec 2021, 07:21 AM

highlights

  • पीएम 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
  • उर्वरक संयंत्र, एम्स समेत आरएमआरसी में एक हाई-टेक लैब का करेंगे उद्घाटन
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि यह यूपी के विकास के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है
     

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार उत्तर प्रदेश के गोरखपुर का दौरा करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी 9,600 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिसमें एक प्रमुख उर्वरक संयंत्र भी शामिल है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी तीन मेगा परियोजनाओं के साथ पूर्वी यूपी के विकास के सपने को साकार करेंगे. प्रधानमंत्री द्वारा आज गोरखपुर में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाना है उनमें हिंदुस्तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (HURL) का एक नवनिर्मित उर्वरक संयंत्र, एक अत्याधुनिक एम्स गोरखपुर अस्पताल, जिसमें 300 बेड और 14 ऑपरेशन थिएटर हैं जबकि तीसरे परियोजना के अंतर्गत बीआरडी मेडिकल कॉलेज में आईसीएमआर की क्षेत्रीय इकाई क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) में एक हाई-टेक लैब का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार शाम गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्लांट और एम्स का उद्घाटन कार्यक्रम भव्य होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश के विकास के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है. अधिकारियों के अनुसार,  8,603 करोड़ रुपये की लागत से तैयार गोरखपुर उर्वरक संयंत्र प्रति वर्ष 12.7 लाख मीट्रिक टन नीम-लेपित यूरिया का उत्पादन करेगा. इस परियोजना से न केवल किसानों के जीवन में समृद्धि आने की उम्मीद है, बल्कि युवाओं के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

दूसरी ओर, गोरखपुर एम्स के 1,011 करोड़ रुपये से न केवल पूर्वी उत्तर प्रदेश की आबादी बल्कि बिहार, झारखंड और नेपाल में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ एक बड़ा हिस्सा लाभान्वित होगा.