News Nation Logo

PM मोदी UP के छोटे दुकानदारों को देंगे बड़ा तोहफा, बांटेंगे लोन

उत्तर प्रदेश में छह लाख से अधिक आवेदन आए हैं, जिनमें से लगभग 3.27 लाख स्वीकृत किए गए हैं और 1.87 लाख ऋण वितरित किए गए हैं. इस योजना के लाभार्थियों को राज्य भर से बातचीत के माध्यम से देखा जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 27 Oct 2020, 08:36:51 AM
PM Narendra Modi

पीएम मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे. कोविड-19 से प्रभावित गरीब स्ट्रीट वेंडर्स की मदद के लिए, इस साल की 1 जून को PM SVANidhi योजना शुरू की गई. आजीविका गतिविधियों को फिर से शुरू कर सके.

यह भी पढ़ें : 370 हटने के बाद लद्दाख में हुए चुनाव में BJP का लहराया परचम, LAHDC की 26 में से 15 सीटें जीतीं

अब तक, इस योजना के तहत कुल 24 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 12 लाख से अधिक को मंजूरी दी गई है और लगभग 5.35 लाख ऋण वितरित किए गए हैं. उत्तर प्रदेश में छह लाख से अधिक आवेदन आए हैं, जिनमें से लगभग 3.27 लाख स्वीकृत किए गए हैं और 1.87 लाख ऋण वितरित किए गए हैं. इस योजना के लाभार्थियों को राज्य भर से बातचीत के माध्यम से देखा जाएगा.

पीएम मोदी यूपी के छोटे दुकानदारों को बड़ा तोहफा देंगे. पीएम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण वितरण करेंगे. जिसमें 651 नगर निगमों में कुल 3 लाख रेहड़ी खोमचे वाले और 3 लाख छोटे दुकानदारों को ऋण बांटेंगे. पीएम मोदी इस दिन 5 लाख से अधिक लोगों के साथ संवाद करेंगे. पीएम के संवाद कार्यक्रम में यूपी के 5 लाख से अधिक ठेले, खोमचे और रेहड़ी वाले शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें : भारत-अमेरिका के बीच सैन्य वार्ता सफल, रक्षा संबंध मजबूत होंगे

PM SVANidhi योजना को समझिए
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा पीएम एसवीनिधि को 01 जून 2020 को लॉन्च किया गया था, जो सड़क विक्रेताओं को सस्ती कार्यशील पूंजी ऋण मुहैया करा रहे हैं ताकि उनकी आजीविका को फिर से शुरू किया जा सके. इस योजना के जरिए 50 लाख से स्ट्रीट वेंडरों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना के तहत वेंडर्स 10 हजार रुपये तक की बतौर वर्किंग कैपिटल कर्ज ले सकते हैं, जिसे एक साल में मासिक किस्त चुकाया जा सकता है. समय पर कर्ज को चुकाने पर छूट भी दिया जाएगा.

First Published : 27 Oct 2020, 06:53:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.