logo-image

UNGA: क्लाइमेट चेंज पर बोले PM मोदी- हमारे सोलर अलायंस से दुनियाभर के 80 देश जुड़ चुके

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में वैश्विक मंच पर भारत की आवाज रखने पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं

Updated on: 24 Sep 2019, 12:03 AM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट चेंज समिट को पीएम मोदी ने संबोधित किया. पीएम मोदी ने पर्यावरण संरक्षण पर बात की. पीएम मोदी ने कहा कि यूएन की इमारत में भारत द्वारा लगाए गए सोलर पैनल्स का उद्घाटन करेंगे. उन्होंने कहा कि इस साल भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हमने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए आंदोलन शुरू किया है. पीएम मोदी ने कहा कि बात करने का समय खत्म हो चुका है, वक्त है कि दुनिया अब काम करें.   

अमेरिका के ह्यूस्टन में Howdy Modi कार्यक्रम की सफलता के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में क्लाइमेट चेंज पर सभा को संबोधित किया. पीएम मोदी रविवार को ह्यूस्टन में कार्यक्रम को संबोधित किया था. पीएम की यात्रा का यह दूसरा चरण है. पीएम मोदी यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा तथा जलवायु परिवर्तन पर एक सत्र को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में वैश्विक मंच पर भारत की आवाज रखने पीएम मोदी न्यूयॉर्क पहुंचे. पीएम यहां अन्य सत्रों के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन, एसडीजी और वैश्विक स्वास्थ्य के सत्रों में भाग लिया.

पीएम मोदी ने कहा कि हमलोगों ने जल संरक्षण के लिए 'जल जीवन मिशन' की शुरुआत की है. रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर भी काम किया है. अगले कुछ सालों मे भारत जल संरक्षण के कामों पर 50 मिलियन डॉलर खर्च करेगा. लालच नहीं जरूरत, ये हमारे मार्गदर्शक मूल्य हैं. हम यहां पर केवल गंभीर बातें ही नहीं, साथ ही प्रैक्टिकल अप्रोच के साथ आएं हैं. हम भारत में ट्रांसपॉर्ट सेक्टर में ई-मोबिलिटी पर जोर दे रहे हैं. भारत बायो-फ्यूल मिलाकर पेट्रोल-डीजल को विकसित करने पर काम हो रहा है. हमने साढ़े 11 करोड़ परिवार को गैस कनेक्शन भी मुहैया कराए हैं. अतंराष्ट्रीय स्तर पर हमारे सोलर अलायंस से दुनियाभर के 80 देश जुड़ चुके हैं.

ये है शिड्यूल

10.45 बजे- कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात

12.45 बजे- नाइजर के राष्ट्रपति महमदोउ इसोउफउ से मुलाकात

1.30 बजे- इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेपे कोंटे से मुलाकात

3.05 बजे- यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिटा एच फोर के साथ बैठक

5.00 बजे (24 सितंबर की सुबह)- आतंकवाद पर नेताओं का संवाद

7.15 बजे (24 सितंबर की सुबह)- नामीबिया के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात

7.50 बजे- (24 सितंबर की सुबह)- मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ मुलाकात (सभी कार्यक्रम भारतीय समयानुसार)

24 सितंबर को ही पीएम मोदी महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में 3 चीजों की शुरुआत करेंगे. इसके बाद पीएम गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे. इसके अलावा पीएम ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात करेंगे.

इमरान भी पहुंचे अमेरिका

पीएम मोदी के हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान सोमवार की रात को अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. इमरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका पहुंच चुके हैं. सत्र 24 सितंबर यानी मंगलवार से शुरू होगा. इमरान खान 27 सितंबर को UNGA की बैठक को संबोधित करेंगे. बताया जाता है कि दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है.

10 बजे होगी इमरान-ट्रंप की मुलाकात

सूत्रों के अनुसार ट्रंप-इमरान की मुलाकात रात करीब 10 बजे हो सकती है. यह मुलाकात ऐसे समय में हो रहा है जब पूरी दुनिया ट्रंप और मोदी की दोस्ती का दम देख चुकी है. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद से लड़ाई में डोनाल्ड ट्रंप पूरी तरह से भारत के साथ हैं. पीएम मोदी ने इमरान खान पर हमला करते हुए कहा कि जिसका अपना घर नहीं संभाल पा रहा है उन्हें धारा 370 हटाने से दिक्कत हो रही है. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 की वजह से जम्मू-कश्मीर में आतंक को बढ़ावा मिल रहा था. अब दुख के दिन गए. हमने 370 खत्म कर दिए.