News Nation Logo

इमरजेंसी से लेकर न्यू इंडिया तक PM मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर कही 16 बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे हैं पीएम मोदी

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 25 Jun 2019, 07:48:54 PM
pm-modi-to-reply-on-motion-of-thanks-on-president-s-ram-nath-kovind

highlights

  • पीएम मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद को संबोधित किया
  • कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा
  • आपातकाल पर कांग्रेस को पीएम मोदी ने फिर घेरा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद को संबोधित किया. पीएम मोदी ने लोकसभा में चर्चा का जवाब दिया. वहीं राज्यसभा में पीएम मोदी बुधवार को चर्चा का जवाब दे सकते हैं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सरकार का एजेंडा का खांका खींचा. धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति जी ने नए भारत की बात की है. संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लोगों की आकंक्षाओं को पूर्ति करनी है. सबको साथ लेकर आगे बढ़ना है. आगे बढ़ना का अवसर भारत को खोना नहीं चाहिए.

जनता ने जांच परख कर हमें दोबारा चुना- पीएम मोदी

देश के हर नागरिक तक पहुंचने की कोशिश करूंगा. मन पर पड़ी छाप से निकलना मुश्किल होगा. 2019 का जनादेश पूरी तरह से कसौटी पर कसने के बाद, हर तराजू पर तौलने के बाद तब जाकर इतना बड़ा जनादेश मिला. जनता ने जांच परख कर हमें दोबारा चुना है. लोगों ने एक बार फिर से अपना अनुमोदन देकर देश की सेवा के लिए इस पद पर बैठाया है.  जनता ने 2019 में मेरी बातों का भरोसा किया. कई दशकों के बाद देश ने इतना बड़ा जनादेश दिया है. जनता जब आपके काम को पसंद करें तो बड़ा संतोष होता है. 

'सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय'

पीएम मोदी ने कहा कि जनता ने हमारा काम बारीकी से देखा है. 'सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय' पर काम करूंगा. जब कर्म का फल मिलता है तो बहुत ही प्यारा लगता है. हमारी सरकार गरीबों को समर्पित है. जिसके लिए कोई नहीं उसके लिए सरकार सबकुछ है. कठिनाई के बावजूद भी हमने दिशा को छोड़ा नहीं. मैं हार जीत से आगे बढ़कर सोचता हू. देश को आधुनिक बनाने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना है. जो हमने कर दिखाया है. चंद्रयान हो या हाईवे या सूडान का पीएम मोदी ने अपने भाषण में जिक्र किया. आम लोगों को उसका हक मिलना चाहिए.

कांग्रेस पर पीएम मोदी का निशाना

पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज कसा. कांग्रेस पर पीएम मोदी ने जमकर निशाना साधा. आप इतने ऊंचे हो गए कि जमीन दिखनी बंद हो गई. विपक्ष इतना ऊंचा चला गया कि जमीन दिखनी बंद हो गई है. जमीन के लोग आपको तुच्छ दिखते हैं.

यूपीए सरकार ने अटल जी की कभी तारीफ नहीं की

पीएम मोदी ने कहा कि यूपीए की सरकार ने कभी अटल जी की तारीफ नहीं की. मैंने लालकिला से पूर्व की सरकारों की तारीफ की है. पीएम मोदी ने कहा कि हम अपनी लकीर लंबी करते हैं. किसी की लकीर को छोटी करने में वक्त बर्बाद नहीं करते. हमें पूरा देश दिखता है.

आपातकाल पर पीएम मोदी ने जमकर साधा निशाना

25 जून की काली रात को देश ने देखा. आपातकाल ने देश की आत्मा को कुचल दिया था. देश की मीडिया को दबोच दिया गया था. महापुरुषों को जेल में बंद कर दिया गया था. आपातकाल में देश की आत्मा को कुचल दिया गया. पूरे हिंदुस्तान को जेल खाना बंद बना दिया गया था. ये संस्मरण कराने के लिए कहा जाता है. किसी को बुरा भला कहने के लिए नहीं. देश में फिर कोई ऐसा पैदा नहीं हो जो यह दिन दिखा सके.  पीएम मोदी ने कहा कि सत्ता बचाने के लिए आपात काल लगाया गया. इमरजेंसी का दाग कभी मिटने वाला नहीं. 

70 साल की बीमारी को 5 साल में ठीक करना मुश्किल

पीएम मोदी ने कहा कि 70 साल की बीमारी को 5 साल में ठीक करना मुश्किल है. पीएम मोदी ने अपनी योजनाओं की तारीफ की. सेनाओं के बेटे और बेटियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति से लेकर कृषि योजना की तारीफ की. 2022 के सपने को पूरा करने के लिए मीटिंग बुलाई और उसपर काम करना शुरू कर दिया. 

बाबा साहेब ने जो चिंता व्यक्त की थी उसपर हमें सोचना होगा

पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर का कांग्रेस ने अपनी योजनाओं में कभी जिक्र नहीं किया. बाबा साहेब ने जो चिंता व्यक्त की थी उसके लिए हमें सोचना होगा. डैम के लिए काम करना होगा. सरदार सरोवर बांध का पंडित नेहरू ने नींव रखी थी. यह सरदार पटेल का सपना था. यह 6 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट था. यह 60 से 70 करोड़ तक पहुंच गया.

डैम के लिए मुझे अनशन पर बैठना पड़ा -पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यूपीए सरकार के खिलाफ मुझे अनशन पर बैठना पड़ा. आज करीब 4 करोड़ लोगों को पानी मिल रहा है. पानी की तकलीफ क्या होती है, यह गुजरात और राजस्थान के लोगों से ज्यादा नहीं जानते हैं. 

जब हौसला बना लिया ऊंची उड़ान का फिर देखना फिजूल है कद आसमान का

आजाद भारत के लिए जीने का मिजाज पैदा करता हूं. छोटा सोचने का मुझे अधिकार नहीं. 

लोहिया के सपने को पूरा किया

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने लोहिया के सपनों को पूरा किया है. इसलिए हमारी सरकार ने जल शक्ति मंत्रालय बनाया. लोहिया जी का सपना था कि महिलाओं की स्थिति में सुधार हो. देश में महिलाओं की दो समस्या है. पानी औऱ पैखाना. हम इस पर लगातार काम कर रहे हैं. शौचालय बनाया है. पानी के लिए अलग मंत्रालय बनाया है. हमने लोहिया के सपने को पूरा किया.

कृषि हमारी अर्थव्यवस्था की नींव 

कृषि हमारी अर्थव्यवस्था की नींव है. पानी बचाने के लिए सबको काम करना होगा. दाल की जब कमी हुई. मैंने किसानों को प्रेरित किया किसानों ने भरपूर मेहनत किया . दाल की कमी पूरी की गई. किसानों को सरकार के विकास के लिए प्रेरित करने की जरूरत है. 

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री से की तुलना

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री से तुलना की. उन्होंने कहा कि जब महात्मा गांधी ने कहा कि विदेशी छोड़ो देशी अपनाओ. सभी ने विदेशी सामानों का त्याग किया था. जब लाल बहादुर शास्त्री ने कहा कि एक समय का खाना छोड़ दो सबने खाना छोड़ दिया. पीएम मोदी ने कहा कि जब हमने कहा कि गैस की सब्सिडी छोड़ दो देश को लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड़ दी. 

'जय जवान जय किसान जय अनुसंधान'

पीएम मोदी ने कहा कि जय जवान, जय किसान के साथ जय अनुसंधान पर काम करना होगा. स्टार्ट अप इंडिया मेक इन इंडिया को और अच्छे से लागू करना होगा. टूरिज्म से देश को ऊंचाई पर ले जाया जा सकता है. हमारा सपना नया भारत और आधुनिक भारत का है है. स्किल डेवलपमेंट पर काम करना होगा. देश को आधुनिकता की तरफ कैसे ले जाना है. उस पर काम करना होगा.

भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी 

पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. यह लोकतंत्र है. देश ने हमें इतना दिया है. गलत काम करने की जरूरत नहीं. यहां सबको बोलने की आजादी है. यह आपातकाल नहीं है कि बोलने पर जेल में ठूस दिया जाता है. 

कांग्रेस के पास गलतियों को सुधारने का मौका

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार शुरू से महिला सशक्तीकरण पर काम किया. कांग्रेस के पास कई अवसर थे. लेकिन उन्होंने काम नहीं किया. शाह बानो केस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपना अवसर गवां दिया. तीन तलाक बिल पर पीएम मोदी ने कांग्रेस का समर्थन मांगा. कांग्रेस के पास अपनी गलतियों को सुधारने का मौका है. 

कर्तव्य निभाते समय नफा नुकसान नहीं देखा जाता

पीएम मोदी ने कहा कि कर्तव्य निभाते समय नफा नुकसान नहीं देखा जाता. कर्तव्यों से अधिकार निकलते हैं. जहां हर तरफ टकराव दिखाई पड़ता है. वहां सब अधिकार की बात करता है. कर्तव्य की नहीं .यह लड़ाई का वजह है. बदले की भवना से किसी पर कार्रवाई करेंगे. दल से बड़ा देश होता है. देश के लिए काम करेंगे. 

पीएम मोदी ने सभी को धन्यवाद देते हुए अपनी वाणी को विराम दी. वहीं पीएम बुधवार यानी कल राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jun 2019, 07:48:54 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.