logo-image

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में चार नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास रखा

केन्द्रीय स्वास्थ्य मन्त्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उक्त मेडिकल कॉलेज जिला, रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए है.

Updated on: 30 Sep 2021, 12:01 PM

New Delhi:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा जिलों में चार नए मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी संस्थान की स्थापना केंद्र ने राजस्थान सरकार के सहयोग से की है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मन्त्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उक्त मेडिकल कॉलेज जिला, रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केन्‍द्र-प्रायोजित योजना के तहत स्वीकृत किए गए है. भारत सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिल कर सिपेट पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जयपुर की स्थापना की है. पेट्रोरसायन तथा संबद्ध उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित हो कर कार्य करेगा. यह संस्थान युवाओं को कुशल तकनीकी पेशेवर बनने के लिए शिक्षा प्रदान भी करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सिरोही, हनुमानगढ़, बांसवाड़ा एवं दौसा जिला मुख्यालयों में पर बन रहे इन चार चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रत्येक की लागत 325 करोड़ रुपये है. इसमें केंद्र तथा राज्य सरकार के बीच 60:40 के अनुपात में लागत की जाएगी. इस तरह चारों मेडिकल कॉलेजों के निमार्ण में राज्य सरकार कुल 520 करोड़ रुपये खर्च करेगी.