logo-image

45 सेकंड में 520 मीटर की यात्रा...देश को मिली पहली अंडरवॉटर मेट्रो, जानिए क्या है इसकी खासियत

यह पानी के अंदर बनी एक शानदार मेट्रो टनल की इंजीनियरिंग की पेशकश है.यह मेट्रो सुरंग हुगली नदी के नीचे बनाई गई है और लगभग 16.6 किलोमीटर लंबी है.

Updated on: 06 Mar 2024, 11:42 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज यानी बुधवार को देश के पहले अंडरवॉटर मेट्रो स्टेशन सेक्शन का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि यह देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो टनल है और यह पानी के अंदर बनी एक शानदार मेट्रो टनल की इंजीनियरिंग की पेशकश है. यह मेट्रो सुरंग हुगली नदी के नीचे बनाई गई है और लगभग 16.6 किलोमीटर लंबी है. मेट्रो लाइन हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर साल्ट के माध्यम से शहर से जोड़ेगी. पीएम मोदी के उद्घाटन के बाद कोलकाता के लोग के लिए मेट्रो यात्रा शुरू हो जाएगी. 

मेट्रो के अंदर ये सुविधाएं मिलेंगी

कोलकाता मेट्रो का हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन बेहद खास तरीके से बनाया गया है, क्योंकि इस सेक्शन में ट्रेन पानी के नीचे चलेगी. हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा स्टेशन भी है. अप्रैल 2023 में मेट्रो प्रशासन ने ट्रायल के तौर पर हुगली नदी के नीचे बनी सुरंग से ट्रेन चलाकर इतिहास रच था और ये कारनाम देश मे पहली बार हुआ था. अधिकारियों की ओर से उम्मीद जताई गई है कि ये मेट्रो केवल 45 सेकेंड में 520 मीटर को तय कर लेगी. साथ ही इस मेट्रो में एक शानदार फीचर्स है कि ड्राइवर के एक बटन दबाते ही मेट्रो से सीधे अलगे स्टेशन पर जाकर रुकेगी.

पीएम मोदी के कई सपने हैं

इस मेट्रो टनल के नीचे 5G इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. यह भी दावा किया गया है कि सुरंग में जरा सा भी पानी नहीं आएगा. इस संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि कोलकाता मेट्रो पर काम 1970 के दशक में शुरू हुआ था, लेकिन पिछले दस वर्षों में मोदी सरकार ने जो प्रगति की है, वह पिछले 40 वर्षों की तुलना में कहीं गुना अधिक है. उन्होंने कहा कि पीएम का ध्यान बुनियादी ढांचा तैयार करने और देश के लिए नींव रखने पर है, जो 2047 तक एक विकसित राष्ट्र होगा.