logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को करेंगे देश की सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

इस सुरंग के जरिए जम्मू एंव श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी, साथ ही सरकार को करीब 27 लाख रुपये के रोजाना ईंधन के बचत होने की भी उम्मीद है।

Updated on: 31 Mar 2017, 11:38 PM

उधमपुर:

सरकार के विकास एजेंडे में एक और इतिहास का पन्ना दो अप्रैल को उस समय जुड़ जाएगा, जब जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एशिया की सबसे लंबी चिनैनी-नाशरी टनल यानि सुरंग सड़क मार्ग को जनता को समर्पित करेंगे।

जम्मू एवं कश्मीर में उधमपुर और रामबन के बीच राजमार्ग पर बनी 10.98 किलोमीटर लंबी सुरंग का उद्घाटन रविवार को किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे। यह एशिया की पहली सबसे लंबी दो तरफा सुरंग होगी। इसमें पूरी तरह से ट्रांसवर्स वायु संचार प्रणाली होगी।

और पढ़ें: पीएम की सांसदों को सलाह, 2019 के चुनाव में मोबाइल की होगी अहम भूमिका

करीब 2,519 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह सुरंग जम्मू एवं श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के प्रस्तावित विस्तार का हिस्सा है।

सबसे दुर्गम इलाके में निर्मित इस सुरंग से जम्मू एवं कश्मीर के बीच यात्रा के समय में दो घंटे की कमी आएगी।

इस सुरंग को एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस किया गया है जिसमें वायुसंचार, संचार, बिजली आपूर्ति और घटना की पहचान की जा सकेगी।

यहां हर 150 मीटर पर एक एसओएस कॉल बाक्स और अग्निरोधक प्रणाली लगाई गई है।

और पढ़ें: समझौता ब्लास्ट केस में आरोपी स्वामी असीमानंद हैदराबाद सेंट्रल जेल से रिहा

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दुनिया में बहुत कम सुरंगे हैं जिसमें पूरी तरह से एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली है। इस सुरंग में विश्व स्तरीय सुरक्षा सुविधाएं दुर्घटना और आग जैसी घटनाओं की पहचान के लिए हैं।

मोदी सुरंग के जरिए जाएंगे और नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण करेंगे। बाद में वह उधमपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे।

सुरंग के साथ एक 9 किमी लंबी जीवनरक्षी सुरंग भी है।

इस सुरंग के जरिए जम्मू एंव श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में कमी आएगी, साथ ही सरकार को करीब 27 लाख रुपये के रोजाना ईंधन के बचत होने की भी उम्मीद है।

और पढ़ें: 'नमामि ब्रह्मपुत्र' में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा-भारत तार्किक हो सकता है अहिष्णु नहीं