logo-image

एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, ये है इसकी खासियत

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट मध्य प्रदेश के रीवा में बनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग से जरिए इसका उद्घाटन करेंगे. सोलर प्लांट से 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है.

Updated on: 06 Jul 2020, 03:24 PM

रीवा:

सोलर एनर्जी की दिशा में भारत तेजी से विकास कर रहा है. मध्य प्रदेश में एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट लगाया गया है. रीवा में लगे प्लांट की क्षमता 750 मेगावाट की है. रीवा के जिला मुख्यालय के 25 किमी दूर गुढ़ में स्थित इस प्लांट का 10 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे.  

यह भी पढ़ेंः पाक के बाद अब चीन को सबक सिखाएंगे डोभाल, ऐसे देंगे चीन को जवाब

हाल ही में दिल्ली के दौरे पर गए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने इसके लिए पिछले दिनों स्वीकृति दे दी है. गुढ़ में स्थित यह सोलर प्लांट 1590 एकड़ में है. जनवरी 2020 में ही 750 मेगावाट की क्षमता के साथ यह चालू हो गया है लेकिन पीएम मोदी से समय नहीं मिलने की वजह से आज तक इसका लोकार्पण नहीं हो पाया था.

यह भी पढ़ेंः आख़िर दलाई लामा से इतना क्यों चिढ़ता है चीन? जानें वजह

दिल्ली मेट्रो को मिलेगी बिजली
यहां से उत्पादित 24 फीसदी बिजली दिल्ली मेट्रो को बेची जाएगी. दिल्ली मेट्रो को यहां से 2.97 रुपये प्रति यूनिट के दर से बिजली मिलती है. तत्कालीन केंद्रीय नगर विकास मंत्री वेंकैया नायडू की मौजूदगी में 2017 में इसके लिए एमओयू हुआ था. इस प्लांट के अंदर सौर उर्जा से बिजली उत्पादन के लिए 3 यूनिट हैं. जानकारी के मुताबिक तीनों इकाइयों से 250-250 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. इस परियोजना के शुरू हो जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रीवा का नाम स्थापित होगा.