PM मोदी आज लारा थर्मल प्लांट समेत कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, छत्तीसगढ़ को देंगे ये सौगात

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसमें लारा पावर थर्मल प्लांट का नाम भी शामिल है.

author-image
Suhel Khan
New Update
narendra modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार) छत्तीसगढ़ को कई विकास परियोजनाओं तोहफा देंगे. जिससे छत्तीसगढ़ ही नहीं बल्कि राष्ट्र के विकास में योगदान मिलेगा. इसके साथ ही पीएम मोदी विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे.  इसके साथ ही पीएम मोदी 'सहकारी क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी अनाज भंडारण' की पायलट परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. इस योजना का संचालन देश के 11 राज्यों की 11 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्सों) में किया जा रहा है. इनके के अलावा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सहकारी क्षेत्र की अन्य कई योजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: AAP-कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर कल ऐलान संभव, जानें कितनी सीटों पर लड़ेंगी दोनों पार्टियां

NTPC के पावर प्लांट का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (24 फरवरी) को छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में विकसित किए गए एनटीपीसी के 1,600 मेगावाट के लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे. इस दौरान पीएम मोदी दूसरे चरण के तहत 1,600 मेगावाट के अन्य संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे. बिजली मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, पॉवर प्लांट के पहले चरण को विकसित करने में करीब 15,800 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

वहीं दूसरे चरण में इस परियोजना पर 15,530 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है. इस थर्मल पॉवर प्लांट के लिए कोयले की आपूर्ति एनटीपीसी के तलाईपल्ली कोयला ब्लॉक से की जाएगी. जिसकी सप्लाई मैरी-गो-राउंड प्रणाली के तहत की जाएगी. इस परियोजना के शुरू होने से देश में कम लागत वाली विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित होगी. इससे सभी इकाइयों में कोयला की खपत में कमी आएगी और इससे कार्बन-डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी घटेगा.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसानों ने 29 फरवरी तक 'दिल्ली चलो' मार्च रोका, जानें आगे की रणनीति

इन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ में साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) की तीन फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे. इन परियोजनाओं को विकसित करने में 600 करोड़ रुपये की लागत आई है. बता दें कि एसईसीएल कोल इंडिया की एक सहायक कंपनी है. इस कंपनी की पहली परियोजना दीपका ओपन कास्ट प्रोजेक्ट (ओसीपी) है. जिसके निर्माण में 211 करोड़ से ज्यादा का खर्च आया है. जबकि दूसरी परियोजना छाल ओसीपी है. जिसके निर्माण में 173 करोड़ का खर्च आया है. वहीं तीसरी परियोजना बरौद ओसीपी कोयला हैंडलिंग प्लांट के निर्माण में 216 करोड़ रुपये की लागत आई है.

ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2024: मजबूत हुआ INDIA गठबंधन! यहां समझिए सारा चुनावी गणित

पांच सौ पैक्सों की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में 500 कृषि ऋण समितियों (पैक्स) की भी आज आधारशिला रखेंगे. इनसे देश में अनाज भंडारण के लिए गोदामों की कमी पूरी होगी. केंद्र की इस परियोजना का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए पैक्सों के गोदामों को खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला के साथ संबद्ध करना है. वहीं पीएम मोदी 18 हजार पैक्सों में कंप्यूटरीकरण योजना का भी उद्घाटन करेंगे. इनपर 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी आज कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
  • लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन को राष्ट्र को करेंगे समर्पित
  • अनाज भंडारण की पायलट परियोजना का करेंगे उद्घाटन

Source : News Nation Bureau

Grain Storage lara thermal power plant Narendra Modi Modi government scheme PM modi pm modi narendra modi
Advertisment