logo-image

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी ने किया रेलवे की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर से अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं. जहां आज उन्होंने रेलवे की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

Updated on: 12 Mar 2024, 10:37 AM

highlights

  • गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • राज्य को दी कई विकास परियोजनाओं की सौगात
  • नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली:

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. जहां आज (मंगलवार) उन्होंने अहमदाबाद में राज्य को कई उपहार दिए. पीएम मोदी ने रेलवे की कई परियोजनाओं का एक साथ उद्घाटन और शिलान्यास किया. बता दें कि पीएम मोदी अहमदाबाद में आयोजित 'आश्रम भूमि वंदना' कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. साथ ही वह साबरमती आश्रम स्मारक परियोजना का 'मास्टरप्लान' जारी करेंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस परियोजनाओं के लिए 1,200 करोड़ रुपये के बजट आवंटित किया गया है. इस परियोजना का उद्देश्य वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के लिए राष्ट्रपति महात्मा गांधी की शिक्षाओं और दर्शन को पुनर्जीवित करना है.

ये भी पढ़ें: क्या इस राज्य में नहीं लागू होगा CAA? ओवैसी ने इस कानून को लेकर दिया यह बयान

पीएम मोदी ने रेलवे की परियोजनाओं का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर (DFC) के आपेरशन कंट्रोल सेंटर पहुंचे. जहां उन्होंने 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. बता दें कि मालगाड़ि‍यों के लिए स्पेशल लाइन डेडिकेटेड फ्रंट कारिडोर पर आज से लुधियाना से कोलकाता के लिए पहली बार 84 डिब्बों की डबल इंजन मालगाड़ी दौड़ेगी.

मकरपुरा जंक्शन-घोलवाड़ खंड का किया उद्घाटन

इसके साथ ही पीएम मोदी ने इस्टर्न डीएफसी के 401 किलोमीटर के नए खुर्जा जंक्शन-सानेहवाल खंड और वेस्टर्न डीएफसी के 244 किमी के नए मकरपुरा जंक्शन-घोलवाड़ खंड का भी उद्घाटन किया. इस्टर्न डीएफसी के इस खंड से उत्तर भारत के प्रमुख कृषि और औद्योगिक क्षेत्रों में संपर्क को बढ़ावा मिलेगा. जो उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के 12 जिलों से होकर गुजरेगा. वहीं वेस्टर्न डीएफसी का करीब 250 किमी लंबा खंड गुजरात के पांच जिलों वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी और वलसाड को आपस में जोड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: जल्द आ सकती है दूसरी ​लिस्ट, भाजपा चुनाव समिति की बैठक में होगा फैसला

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: हनुमान बाबा की कृपा से आज ये 2 राशियां होने वाली हैं मालामाल, जाने आज का राशिफल

इन ट्रेनों का किया जाएगा विस्‍तार

इसके अलावा पीएम मोदी ने चार वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाई. इनमें अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत को द्वारका, अजमेर- दिल्ली सराय रोहिल्ला वंदे भारत को चंडीगढ़, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुअनंतपुरम- कासरगोड वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाने की योजना है.