logo-image

UN वार्षिक सभा में भाग लेंगे PM मोदी..बाइडेन सहित 100 नेता करेंगे प्रतिभाग

भारत के प्रधानमंत्री 25 सितंबर को होने वाली वार्षिक सभा की बैठक में हिस्सा लेंगे. खबरों के मुताबिक बैठक 100 देशों के नेता भाग लेने वाले हैं. पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण बैठक को वर्चुअल ही आयोजित किया गया था..

Updated on: 18 Sep 2021, 09:56 PM

highlights

  • तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष आपसी हितों के मुद्दों पर करेंगे चर्चा 
  •  100 देशों के नेता करेंगे प्रतिभाग
  •  25 सितंबर को होगी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभागार में बैठक 

New delhi:

भारत के प्रधानमंत्री 25 सितंबर को होने वाली वार्षिक सभा की बैठक में हिस्सा लेंगे. खबरों के मुताबिक बैठक 100 देशों के नेता भाग लेने वाले हैं. पिछले साल कोरोना संक्रमण के कारण बैठक को वर्चुअल ही आयोजित किया गया था..भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  25 सितंबर की सुबह संयुक्त राष्ट्र महासभा के सभागार से विश्व नेताओं को संबोधित करेंगे. इसके अलावा मोदी 24 सितंबर को बाइडेन की मेजबानी में वाशिंगटन डीसी में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे..विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि मोदी, बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और उनके जापानी समकक्ष योशिहिदे सुगा वाशिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. प्रदानमंत्री के कार्यक्रम की पूरी तैयारी पूर्ण हो चुकी है..

यह भी पढें :तालिबान अपने वादे से मुकरा: अफगानिस्तान में लड़कों के खुले स्कूल, लड़कियों पर साधी चुप्पी


कोरोना को लेकर होगी बात 
विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा यानि की (यूएनजीए) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. इस साल की महासभा की चर्चा का विषय ”कोविड-19 से उबरने की उम्मीद के जरिए लचीलेपन का निर्माण, स्थायित्व का पुनर्निमाण, धरती की आवश्यकताओं को पूरा करना, लोगों के अधिकारों का सम्मान और संयुक्त राष्ट्र को पुनर्जीवित करना है.. जानकारी के मुताबिक इसके अलावा आपसी हितों को लेकर भी वार्षिक सभा की बैठक में चर्चा की जा सकती है. बता दें कि बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर महासभा में पहला संबोधन देने न्यूयॉर्क जाएंगे.. आम चर्चा में ब्राजील के बाद अमेरिका पारंपरिक रूप से दूसरा वक्ता है.. यह चर्चा इस साल 21 सितंबर से 27 सितंबर तक चलेगी.. 

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से होगी शुरुआत
कई राजनयिकों और नेताओं ने सार्वजनिक रूप से शिकायत की थी कि क्षेत्रीय मुद्दों और वैश्विक चुनौतियों तथा संकट से निपटने के लिए वर्चुअल बैठक आमने-सामने की बैठक या सामूहिक चर्चा की जगह नहीं ले सकती.. बड़ी संख्या में नेता व्यक्तिगत तौर से सभा में भाग लेने की योजना बना रहे हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक सभा की महत्ता को दर्शाता है.. वार्षिक सभा में 73 देशों के प्रमुख और 31 सरकारों के प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है.