logo-image

USISPF के सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे PM मोदी, भारत-अमेरिका संबंधों पर होगा चर्चा

अमेरिका-भारत (US-India) के रणनीतिक और साझेदारी फोरम (यूएसआइएसपीएफ) के तीसरे सम्मेलन को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संबोधित करेंगे। पीएम मोदी अपना संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देंगे.

Updated on: 03 Sep 2020, 07:10 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को अमेरिका-भारत (US-India) के रणनीतिक और साझेदारी फोरम (यूएसआइएसपीएफ) के तीसरे सम्मेलन को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) का संबोधन रात 9 बजे होगा. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपना संबोधन देंगे. यूएसआईएसपीएफ एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी के लिए काम करता है.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी की निजी वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट हैक, हैकर्स ने की ये मांग

यूएसआईएसपीएफ का तीसरा एनुअल लीडरशिप समिट 31 अगस्त से शुरू हुआ था. पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन का थीम 'यूएस-इंडिया नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेस' है. इस वर्चुअल समिट में केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं. इस थीम में कई विषयों को शामिल किया गया है. इस बात की घोषणा मंगलवार को करते हुए यूएसआइएसपीएफ के अध्यक्ष मुकेश अघि ने कहा कि इस सालाना सम्मेलन को प्रधानमंत्री मोदी संबोधित करेंगे यह उनके लिए सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि मोदी का भाषण दोनों देशों की साझेदारी में आपसी निर्भरता में जीत की तस्वीर दिखा सकता है.

यह भी पढ़ेंः बेनतीजा रही पैगोंग सो पर भारत और चीन की बातचीत

ये विषय हैं शामिल
पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन का इस बार का विषय ''अमेरिका-भारत की नई चुनौतियां (US-India Navigating New Challenges) हैं। इस विषय में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है, जैसे भारत का वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने की क्षमता, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में प्रत्यक्ष विदेशी सूचकांक (एफडीआई) को आकर्षित करने के लिए व्यवसाय करने में आसानी, तकनीकी अवसरों में आम अवसर और चुनौतियां, आर्थिक-आर्थिक मुद्दे सार्वजनिक स्वास्थ्य.