logo-image

NCC: एनसीसी रैली को संबोधित करेंगे PM, स्मारक सिक्का करेंगे जारी

 'NCC PM' Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को राजधानी दिल्ली में एनसीसी की वार्षिक रैली को संबोधित करेंगे. दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में होने वाली इस रैली के दौरान पीएम मोदी 75 रुपए का स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे

Updated on: 28 Jan 2023, 09:58 AM

New Delhi:

 'NCC PM' Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) आज यानी शनिवार को राजधानी दिल्ली में एनसीसी की वार्षिक रैली को संबोधित करेंगे. दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में होने वाली इस रैली के दौरान पीएम मोदी 75 रुपए का स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO ) से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आज शाम करीब पौने छह बजे एनसीसी कैडेटों से रूबरू होंगे. आपको बता दें कि नेशनल कैडेट कौर यानी एनसीसी इस साल अपनी स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है. 

Dhirendra Shastri Net Worth: बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कमाई का खुलासा, जानें हर महीने कितनी है कमाई

Weather News: दिल्ली-NCR में फिर लौटी ठंड, 29 जनवरी को इन इलाकों में होगी बारिश

पीएमओ की विज्ञप्ति के अनुसार रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनसीसी की 75 साल की सफल यात्रा के उपलक्ष्य में 75 रुपए कीमत का एक स्मारक सिक्का भी जारी करेंगे. रैली के दौरान ही एक कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाएगा, जिसका विषय एक भारत, श्रेष्ठ भारत रखा गया है. इस कार्यक्रम के लिए 19 देशों के 196 कैडेटों और अफसरों को आमंत्रित किया गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि रैली में ही एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा, जिसकी थीम एक भारत श्रेष्ठ भारत रखी गई है. 

इससे पहले पीएम मोदी ने परीक्षा पर चर्चा के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कहा था कि आज भी हमारे छात्र अपने टीचर की बात को बहुत मूल्यवान समझता है. हमें डंडा लेकर डिसिप्लिन वाला रास्ता ना चुन कर अपनेपन का रास्ता चुनना चाहिए... अपनेपन का रास्ता चुनेंगे तभी लाभ होगा. हमारे शिक्षक विद्यार्थियों के साथ जितना अपनापन बढ़ाएंगे उतना बेहतर होगा. जब विद्यार्थी आपसे सवाल करता है तो उसका लक्ष्य आपके ज्ञान को परखना नहीं है. विद्यार्थी की जिज्ञासा ही उसकी बहुत बड़ी अमानत है। जो मेहनती विद्यार्थी है, उसकी मेहनत जिंदगी में ज़रूर रंग लाएगी. हो सकता है कोई नकल कर आपसे दो-चार नंबर ज्यादा ले आये, लेकिन वो कभी आपकी ज़िंदगी की रुकावट नहीं बन पाएगा. आपके भीतर की ताकत ही आपको आगे ले जाएगी, हमें शॉर्टकट की ओर नहीं जाना चाहिए. सिर्फ परीक्षा के लिए ही नहीं, जीवन में टाइम मैनेजमेंट के प्रति हमें जागरूक रहना चाहिए. आप घर में अपनी मां को काम करते हुए देखिए, उनका टाइम मैनेजमेंट परफेक्ट होता है. आपको माइक्रो मैनेजमेंट करना है कि किस विषय को कितना टाइम देना है.