logo-image

PM मोदी 21 जून को 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

कोविड-19 महामारी के कारण सामूहिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को देखते हुए, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (  International Yoga Day ) पर प्रमुख रूप से टेलीविजन कार्यक्रम होगा

Updated on: 19 Jun 2021, 09:47 PM

highlights

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रमुख रूप से टेलीविजन कार्यक्रम होगा
  • कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन मुख्य आकर्षण होगा
  •  सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होगा यह कार्यक्रम 

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी के कारण सामूहिक गतिविधियों पर लगे प्रतिबंधों को देखते हुए, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (  International Yoga Day )पर प्रमुख रूप से टेलीविजन कार्यक्रम होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का संबोधन मुख्य आकर्षण होगा. सभी दूरदर्शन चैनलों पर सुबह 6:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में आयुष राज्य मंत्री किरेन रिजिजू का संबोधन और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण भी शामिल है. सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( 7th International Yoga Day)  ऐसे समय में आया है, जब विश्व कोविड-19 से लड़ रहा है. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों में डिजिटल दुनिया में देखी गई इसकी चर्चा को देखते हुए ऐसा नहीं लगता है कि महामारी ने योग को लेकर उत्साह को कम किया है.

यह भी पढ़ें: स्पीकर ओम बिरला से मिले चिराग पासवान- जानिए कितनी कठिन है सियासी डगर?

व्यक्ति के समग्र तंदुरूस्ती में योग की महत्वपूर्ण भूमिका

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल मंत्रालय, आयुष मंत्रालय ने योग दिवस से पहले आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसी व्यक्ति के समग्र तंदुरूस्ती में योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य विषयवस्तु "तंदुरूस्ती के लिए योग" है, जो मौजूदा पूर्व-व्यवसायों से जुड़ा हुआ है. लगभग 1000 अन्य हितधारक संस्थानों के साथ मंत्रालय की कई डिजिटल पहलों ने महामारी के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद योग के अभ्यास को जनता के लिए सुलभ बना दिया. विदेशों में स्थित भारत के मिशन अपने-अपने देशों में 21 जून तक विभिन्न गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं और रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक स्तर पर लगभग 190 देशों में योग दिवस मनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: PM मोदी ने 24 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, ये नेता होंगे शामिल

देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर केंद्र सरकार का संस्कृति मंत्रालय, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. जिसके तहत पूरे देश में 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन होगा. जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. इन 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाल किला, दिल्ली में योग करेंगे. देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी.