logo-image

दुबई एक्सपो में बोले PM मोदी भारत टैलेंट का पावर हाउस..इनवेस्टर्स को दिया न्यौता

दुबई एक्सपो में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज भारत अवसरों की धरती है. वो चाहे कला या वाणिज्य का क्षेत्र हो या फिर उद्योग का. यहां पर खोज करने, साझीदार बनने और तरक्की के अवसर हैं.

Updated on: 01 Oct 2021, 09:45 PM

highlights

  • दुबई एक्सपो में पीएम मोदी का संबोधन 
  •  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भारत अवसरों की धरती
  •  इंवेस्टरों को भारत आने का दिया न्यौता 

नई दिल्ली:

दुबई एक्सपो 2020 का शानदार आगाज हो चुका है. दुबई एक्सपो को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा  है कि यूएई से हमारे अच्छे संबंध हैं.. पीएम मोदी ने दुबई एक्सपो को एतिहासिक बताया..  पीएम ने कहा दोनों देशों की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे. भारत का पवेलियन सबसे बड़ा है.  पिछले साल यानी 2020 में कोरोना महामारी के चलते एक्सपो को टाल दिया गया था, जो अब इस साल किया जा रहा है. यह मेगा इवेंट छह महीने यानी 31 मार्च तक चलेगा.  इसमें भारत के पवेलियन की लॉंचिंग भी होगी. आपको बता दें कि इस बार दुबई एक्सपो में भारत का दम दिखाई देगा. 

दुबई एक्सपो को संबोंधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा भारत में निवेश के बड़े अवसर हैं. इनवेस्टर यदि  भारत आएं तो तस्वीर बदल सकती है.. उन्होंने कहा कि आज भारत अवसरों की धरती है. वो चाहे कला या वाणिज्य का क्षेत्र हो या फिर उद्योग का. यहां पर खोज करने, साझीदार बनने और तरक्की के अवसर हैं. भारत आएं और इस अवसर का फायदा उठाएं.  मैं एक्सपो 2020 दुबई में उन सभी से भारत की एक झलक पाने के लिए इंडिया पवेलियन आने और आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग के अनगिनत रास्ते तलाशने के लिए हमारे देश आने का आह्वान करता हूं."

 

गौरतलब है कि इस बार दुबई एक्सपो में भारत का दम पूरी दुनिया देख रही है, क्योंकि भारत का पैवेलियन सबसे बड़ा है. यहां 190 से ज्यादा देश इकट्ठा हुए हैं और सभी के अलग पैवेलियन है. हर मुल्क का पवेलियन अपनी बढ़ती ताकत और क्षमता से दुनिया को रुबरू कराने के लिए यहां इकट्ठा हुआ है. दुबई एक्सपो 1 अक्टूबर से शुरू होकर 31 मार्च तक कुल 182 दिन चलेगा, जिसमें दुनियाभर से ढाई करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है. इस एक्सपो में 192 देश हिस्सा ले रहे हैं और डेढ़ लाख वॉलेंटियर्स यहां अलग अलग जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पूरा एक्सपो 110 हेक्टेयर इलाके में फैला है और इसके सेंट्रल गुंबद को बनाने में 550 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है. एंट्री गेट की ऊंचाई 21 मीटर है और यहां हर रोज 60 लाइव इवेंट होंगे, एक्सपो में दुनिया भर के 46000 संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

 

आपको बता दें कि दुबई एक्सपो में सबसे बड़ा आकर्षण हिंदुस्तान का पैवेलियन है, जिससे पूरी दुनिया भारत का दम देखेगी. भारत की ओर से टाटा ग्रुप, रिलायंस, अडाणी, वेदांता, HSBC जैसी दिग्गज कंपनियाों के साथ साथ सैकड़ों बिजनेस ग्रुप इसमें हिस्सा ले रहे हैं. भारत का पैवेलियन यहां शामिल होने वाले सभी देशों से बड़ा है. जो 438 हेक्टेयर में फैला है. इंडियन पैवेलियन में 600 ब्लॉक बनाए गए हैं, जो हमेशा घूमते रहेंगे. हर ब्लॉक का घूमना ये बताता कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. दबई एक्सपो में भारतीय पैवेलियन को तैयार करने में 500 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. एक्सपो में भारतीय पैवेलियन 11 अलग-अलग थीम पर तैयार किए गए हैं, जो भारत की ताकत और यहां निवेश की संभावनाओं को दिखाते हैं. इंडियन पैवेलियन के जरिए स्पेस टेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स, साइबर सिक्योरिटी, हेल्थकेयर, स्टॉर्टअप्स, मेक इन इंडिया में निवेश की संभावनाएं बताई गई हैं.