News Nation Logo
आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

दुबई एक्सपो में बोले PM मोदी भारत टैलेंट का पावर हाउस..इनवेस्टर्स को दिया न्यौता

दुबई एक्सपो में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज भारत अवसरों की धरती है. वो चाहे कला या वाणिज्य का क्षेत्र हो या फिर उद्योग का. यहां पर खोज करने, साझीदार बनने और तरक्की के अवसर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Oct 2021, 09:45:02 PM
Untitled

PM Narendra Modi (Photo Credit: ANI)

highlights

  • दुबई एक्सपो में पीएम मोदी का संबोधन 
  •  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भारत अवसरों की धरती
  •  इंवेस्टरों को भारत आने का दिया न्यौता 

नई दिल्ली:

दुबई एक्सपो 2020 का शानदार आगाज हो चुका है. दुबई एक्सपो को संबोधित करते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा  है कि यूएई से हमारे अच्छे संबंध हैं.. पीएम मोदी ने दुबई एक्सपो को एतिहासिक बताया..  पीएम ने कहा दोनों देशों की प्रगति के लिए काम करते रहेंगे. भारत का पवेलियन सबसे बड़ा है.  पिछले साल यानी 2020 में कोरोना महामारी के चलते एक्सपो को टाल दिया गया था, जो अब इस साल किया जा रहा है. यह मेगा इवेंट छह महीने यानी 31 मार्च तक चलेगा.  इसमें भारत के पवेलियन की लॉंचिंग भी होगी. आपको बता दें कि इस बार दुबई एक्सपो में भारत का दम दिखाई देगा. 

दुबई एक्सपो को संबोंधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा भारत में निवेश के बड़े अवसर हैं. इनवेस्टर यदि  भारत आएं तो तस्वीर बदल सकती है.. उन्होंने कहा कि आज भारत अवसरों की धरती है. वो चाहे कला या वाणिज्य का क्षेत्र हो या फिर उद्योग का. यहां पर खोज करने, साझीदार बनने और तरक्की के अवसर हैं. भारत आएं और इस अवसर का फायदा उठाएं.  मैं एक्सपो 2020 दुबई में उन सभी से भारत की एक झलक पाने के लिए इंडिया पवेलियन आने और आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग के अनगिनत रास्ते तलाशने के लिए हमारे देश आने का आह्वान करता हूं."

 

गौरतलब है कि इस बार दुबई एक्सपो में भारत का दम पूरी दुनिया देख रही है, क्योंकि भारत का पैवेलियन सबसे बड़ा है. यहां 190 से ज्यादा देश इकट्ठा हुए हैं और सभी के अलग पैवेलियन है. हर मुल्क का पवेलियन अपनी बढ़ती ताकत और क्षमता से दुनिया को रुबरू कराने के लिए यहां इकट्ठा हुआ है. दुबई एक्सपो 1 अक्टूबर से शुरू होकर 31 मार्च तक कुल 182 दिन चलेगा, जिसमें दुनियाभर से ढाई करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है. इस एक्सपो में 192 देश हिस्सा ले रहे हैं और डेढ़ लाख वॉलेंटियर्स यहां अलग अलग जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पूरा एक्सपो 110 हेक्टेयर इलाके में फैला है और इसके सेंट्रल गुंबद को बनाने में 550 टन स्टील का इस्तेमाल हुआ है. एंट्री गेट की ऊंचाई 21 मीटर है और यहां हर रोज 60 लाइव इवेंट होंगे, एक्सपो में दुनिया भर के 46000 संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

 

आपको बता दें कि दुबई एक्सपो में सबसे बड़ा आकर्षण हिंदुस्तान का पैवेलियन है, जिससे पूरी दुनिया भारत का दम देखेगी. भारत की ओर से टाटा ग्रुप, रिलायंस, अडाणी, वेदांता, HSBC जैसी दिग्गज कंपनियाों के साथ साथ सैकड़ों बिजनेस ग्रुप इसमें हिस्सा ले रहे हैं. भारत का पैवेलियन यहां शामिल होने वाले सभी देशों से बड़ा है. जो 438 हेक्टेयर में फैला है. इंडियन पैवेलियन में 600 ब्लॉक बनाए गए हैं, जो हमेशा घूमते रहेंगे. हर ब्लॉक का घूमना ये बताता कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. दबई एक्सपो में भारतीय पैवेलियन को तैयार करने में 500 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. एक्सपो में भारतीय पैवेलियन 11 अलग-अलग थीम पर तैयार किए गए हैं, जो भारत की ताकत और यहां निवेश की संभावनाओं को दिखाते हैं. इंडियन पैवेलियन के जरिए स्पेस टेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स, साइबर सिक्योरिटी, हेल्थकेयर, स्टॉर्टअप्स, मेक इन इंडिया में निवेश की संभावनाएं बताई गई हैं.

First Published : 01 Oct 2021, 08:21:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो