logo-image

इससे पहले भी कई बार अपने फैसले से दुनिया को चौंका चुके हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उस समय सभी को चौंका दिया, जब उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी कि वह जल्द ही ट्विटर सहित सोशल मीडिया के तमाम अकाउंट्स छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं.

Updated on: 03 Mar 2020, 12:14 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उस समय सभी को चौंका दिया, जब उन्होंने ट्वीट करके जानकारी दी कि वह जल्द ही ट्विटर सहित सोशल मीडिया के तमाम अकाउंट्स छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि वे सोशल मीडिया छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं. मोदी ने अपने व्यक्तिगत ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, 'इस रविवार को सोशल मीडिया अकाउंट्स फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब छोड़ने के बारे में सोच रहा हूं. इसके बारे में आगे जानकारी दूंगा.'

और पढ़ें: Social Media पर जितने लोग PM मोदी को फॉलो करते हैं, उतनी तो कई देशों की जनसंख्‍या भी नहीं, देखें लिस्ट

बता दें कि  ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब पीएम मोदी ने अपने फैसले से लोगों को चौंकाया है. इससे पहले भी उन्होंने अचानक ऐसे कई बड़े कदम उठाए हैं, जो काफी सुर्खियों  में रहे हैं. तो आज हम पीएम के उन्हीं कुछ फैसलों का जिक्र करने जा रहे है, जिससे जानने के बाद हर जगह उसी की चर्चा हुई थी.

1. नोटबंदी का फैसला

8 नवंबर 2016 की तारीख हर भारतीय के लिए न भूलने वाला दिन है. इस दिन पीएम मोदी ने अचानक ही नोटबंदी का ऐलान किया था. उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए 1000 और 500 के नोट को अमान्य घोषित किया था.

2. हुनर हाट पहुंचने का फैसला

वहीं अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अचानक दिल्ली के हुनर हाट में पहुंचकर लोगों को चौंका दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने यहां आकर बिहार की प्रसिद्ध लिट्टी-चोखा का स्वाद भी चखा था. बताया जा रहा है कि मोदी के हुनर हाट दौरे की खबर उनके किसी मंत्री को भी नहीं थी.

3. जब अचानक पाकिस्तान पहुंचे पीएम मोदी

साल 2015 में अपने पहले कार्यकाल के दौरान पीएम मोदी अचानक पाकिस्तान पहुंच गए थे. उस समय समय पीएम मोदी अफगानिस्तान दौरे से लौट रहे थे और भारत की जगह वो बीच में ही पाक उतर गए थे. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात की थी और उनकी नातिन की शादी में शिरकत भी की थी.

ये भी पढ़ें: क्या इस नए अभियान का हिस्सा है पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट

4. कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला

साल 2019 में ही पीएम मोदी ने एक बार फिर रात के 8 बजे लोगों को संबोधित किया था, जिसके बाद लोगों को लगा था फिर नोटबंदी होने वाली है. लेकिन देशवासियों को इससे भी बड़ा वाला फैसला सुनने को मिला. पीएम ने इस दिन जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर बात की थी. इस दौरान कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया गया था.

गौरतलब है कि ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के 5 करोड़ 33 लाख और फेसबुक पर 4 करोड़ 45 लाख फॉलोवर हैं. इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोवरों की संख्या 3 करोड़ 52 लाख है. पीएम के ट्वीट के कुछ मिनट बाद ही सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया कि आखिर प्रधानमंत्री सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म छोड़ने के बारे में क्यों सोच रहे हैं?

और पढ़ें: भारत अपनी सोशल मीडिया कंपनी तो नहीं खोलने जा रहा, पीएम नरेंद्र मोदी के ऐलान से फेसबुक-ट्विटर के होश उड़े

ऐसी अटकलें हैं कि सोशल मीडिया से दूर जाने की सोच का कारण अफवाहें फैलाने के लिए इसका कथित दुरुपयोग हो सकता है. बता दें कि हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में देखा गया कि सोशल मीडिया के व्यापक उपयोग से अफवाहें कितनी तेजी से फैलीं, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में हिसा का प्रभाव बढ़ गया.