News Nation Logo

PM मोदी 19 नवंबर को महोबा से करेंगे चुनावी शंखनाद, अर्जुन सहायक परियोजना का होगा लोकार्पण 

बुंदेलखंड (Bundelkhand) के महोबा (Mahoba) में 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. पुलिस लाइन ग्राउंड में आला अधिकारियों की देखरेख में हेलीपैड बनकर तैयार किए जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Nov 2021, 07:03:52 AM
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अर्जुन सहायक परियोजना की करेंगे शुरुआत
  • योजना से डेढ़ लाख किसानों को होगा फायदा
  • 2500 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई परियोजना

महोबा:

PM Narendra Modi Mahoba tour: उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पीएम नरेन्द्र मोदी योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए लगातार दौरे पर हैं. कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद अब पीएम मोदी बुंदेलखंड के महोबा में 19 नवंबर को विधानसभा चुनाव का शंखनाद करने जा रहे हैं. यहां से वह अर्जुन सहायक परियोजना का लोकार्पण कर बुंदेलखंड के किसानों को बड़ा तोहफा भी देंगे. जिला प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गया है.
 
महारानी लक्ष्मी बाई की जयंती पर होगा उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पहले महोबा आना था. आगामी चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री के दौरे का दूरगामी संदेश देने के लिए महोबा के साथ झांसी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई. पहले पीएम मोदी का दौरा 15 नवंबर के लिए प्रस्तावित किया गया था लेकिन दीपावली के कारण तैयारियों के लिए पर्याप्त समय न मिलने के कारण तारीख को खिसकाना पड़ा. 19 नवम्बर को महारानी लक्ष्मी बाई की 193 वीं जयंती भी है. ऐसे में लक्ष्मी बाई की जयंती के बहाने 19 नवम्बर को हरी झंड़ी दी गई है.

क्या है अर्जुन सहायक परियोजना 
बांधों को आपस में जोड़कर तैयार की गई अर्जुन सहायक परियोजना पर लगभग ढाई हजार करोड़ रुपए की लागत आई है. इस सिंचाई परियोजना का स्वरूप नदी जोड़ो परियोजना की तरह है. लगभग 12 वर्षों में तैयार हुई इस परियोजना की लागत बढ़कर तीन गुना पहुंच गई. सिंचाई विभाग के आंकड़ों के अनुसार बुंदेलखंड के महोबा, हमीरपुर व बांदा जिलों के 168 गांवों के लगभग डेढ़ लाख किसानों को परियोजना का सीधा लाभ मिलेगा. जबकि चार लाख लोगों को पेयजल सुविधा का लाभ मिलेगा. 

पीएम के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध
डीएम मनोज कुमार ने बताया कि पीएम के दौरे को लेकर हर तरह की तैयारियां की जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर पुलिस लाइन के समीप हेलीपैड स्थल बनकर तैयार हो गए हैं. साथ ही साथ उनकी जनसभा को लेकर भी तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं. इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. पीएम मोदी के आगमन को लेकर स्थानीय प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है. हेलिपैड, टेंट, वीआईपी रेस्ट हाउस से लेकर वीआईपी वाहन, लाभार्थियों को लाने और छोड़ने की व्यवस्था की जिम्मेदारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सौंप दी गई है.

First Published : 17 Nov 2021, 06:56:09 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.