logo-image

यूक्रेन युद्ध.. BRICS अध्यक्षता.. जानें किन-किन मुद्दों पर हुई PM मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के बीच चर्चा

आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया. पीएम ने 2024 में रूस के BRICS की अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं दीं और भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया.

Updated on: 15 Jan 2024, 07:45 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बात की. मोदी ने पुतिन से क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों समेत, BRICS में रूस की अध्यक्षता के मुद्दे पर भी चर्चा की. प्रधान मंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए, सोशल प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि, “राष्ट्रपति पुतिन के साथ अच्छी बातचीत हुई. हमने अपनी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में विभिन्न सकारात्मक विकासों पर चर्चा की, साथ ही भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर सहमति व्यक्त की...

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा जारी एक हालिया बयान में बताया गया कि, “दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच हाल के उच्च स्तरीय आदान-प्रदान के बाद द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की. साथ ही इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों में विकास का सकारात्मक मूल्यांकन किया गया. वहीं भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भविष्य की पहल के लिए एक रोडमैप विकसित करने पर सहमति व्यक्त की गई. 

BRICS की अध्यक्षता के लिए पुतिन को दी शुभकामनाएं 

पीएमओ के बयान में आगे बताया गया कि, उन्होंने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया. पीएम ने 2024 में रूस के BRICS की अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं दीं और भारत के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया. दोनों नेता संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए.

वहीं दूसरी ओर, क्रेमिन ने इस मुद्दे पर बयान देते हुए कहा कि, ''दोनों नेताओं ने ''पारस्परिक रूप से लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने में रुचि व्यक्त की'' और ''यूक्रेन की स्थिति'' पर चर्चा की.

गौरतलब है कि, यूक्रेन युद्ध के बीच भारत ने अपने पुराने सहयोगी रूस के साथ अच्छे संबंध बनाए रखे हैं, जबकि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ मजबूत संबंध जारी रखे हैं.