logo-image

पीएम मोदी ने भारत-नेपाल के बीच पहली रेल यात्रा का वीडियो साझा किया

वीडियो में सीमा पार ब्रॉड गेज रेल परियोजना और जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच पहली यात्री रेल सेवा शामिल है.

Updated on: 02 Apr 2022, 06:37 PM

highlights

  • भारत और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन किया
  •  69.08 किलोमीटर लंबे खंड में से 34.50 किमी (जयनगर से कुर्था) को  खोला जाएगा

 

नई दिल्ली:

नेपाल के पीएम इन दिनों भारत में हैं. वे तीन दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हुए   हैं. शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा से हैदराबाद हाउस     में मुलाकात की. दोनों देशों के नेताओं की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और दस्तावेजों का आदान-प्रदान हुआ. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो साझा किया, इसमें पहली सीमा पार ब्रॉड गेज रेल परियोजना और जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच पहली यात्री रेल सेवा शामिल है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन किया.

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, परियोजना के पहले चरण में कुल 69.08 किलोमीटर लंबे खंड में से 34.50 किमी (जयनगर से कुर्था) को     खोला जाएगा, वहीं नेपाल के बर्दीबास तक की शेष लाइन को कुछ वक्त के लिए चालू किया जाएगा. काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार सीमा पार रेलवे लिंक, नेपाल में पहली आधुनिक रेलवे सेवा होगी.

भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay नेपाल में लॉन्च

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाली समकक्ष के साथ संयुक्त रूस से इस हिमालयी देश में भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay लॉन्च किया. जयनगर (भारत) से कुर्था (नेपाल) के बीच क्रॉस बॉर्डर पैसेंजर ट्रेन सर्विस को को हरी झंडी दिखाई गई. पीएम मोदी ने ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा कि नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी है और हमेशा रहेगा.