logo-image

हमने 98 देशों को 200 मिलियन कोविड वैक्सीन की डोज सप्लाई की: प्रधानमंत्री मोदी

हमने 98 देशों को 200 मिलियन कोविड वैक्सीन की डोज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने आज यानी गुरुवार को कहा कि हमने अपने वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल बजट में अब तक का सबसे अधिक आवंटन किया है।की: प्रधानमंत्री मोदी

Updated on: 12 May 2022, 08:07 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने आज यानी गुरुवार को कहा कि हमने अपने वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल बजट में अब तक का सबसे अधिक आवंटन किया है। हमारा टीकाकरण कार्यक्रम ( Corona vaccination program ) दुनिया में सबसे बड़ा है. दूसरे वैश्विक कोविड शिखर सम्मेलन ( PM at the 2nd Global Covid Summit ) में बोल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड महामारी जीवन को बाधित करती है, आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करती है और खुले समाज के लचीलेपन का परीक्षण करती है। भारत में हमने महामारी के ख़िलाफ़ एक जन-केंद्रित रणनीति अपनाई है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है। हमने लगभग 90% वयस्क आबादी और 50 मिलियन से अधिक बच्चों को पूरी तरह से टीका लगाया है। भारत WHO द्वारा अनुमोदित चार टीकों का निर्माण करता है और इस वर्ष 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है. हमने 98 देशों को 200 मिलियन कोविड वैक्सीन की डोज़ सप्लाई की है। भारत ने परीक्षण, उपचार और डेटा प्रबंधन के लिए कम लागत वाली कोविड शमन तकनीक विकसित की है। हमने अन्य देशों को भी इन क्षमताओं की पेशकश की है.