logo-image

PM मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कमाई की इस योजना का किया ऐलान, जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं रोजगार

PM Modi Speech on Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से कई योजना की घोषणा की. जिसमें जन औषधि केंद्र योजना का नाम भी शामिल है. इस योजना के तहत अब देशभर में 25 हजार केंद्र खोले जाएंग

Updated on: 15 Aug 2023, 07:10 PM

highlights

  • पीएम मोदी ने की जन औषधि केंद्रों को बढ़ाने का ऐलान
  • देशभर में खोले जाएंगे 25000 जन औषधि केंद्र
  • जन औषधि केंद्र खोलकर कर सकते हैं कमाई

New Delhi:

PM Modi Speech on Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने जन औषधि केंद्र को लेकर भी बड़ी घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी घोषणा में कहा कि सरकार का लक्ष्य अब इस योजना को विस्तार देने का है. जिसके तहत अब देशभर में जन औषधि केंद्रों की संख्या को दस हजार से बढ़ाकर 25 हजार किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि ये जन औषधि केंद्र जेनरिक दवाओं की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा करने के साथ-साथ लोगों की कमाई का भी अच्छा जरिया बन रहे हैं. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि लोगों को सस्ते दामों पर दवा मुहैया कराने में जन औषधि केंद्र बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. जिसका प्रतिक्रिया भी अच्छी मिल रही है.

ये भी पढ़ें: अपनी आंखों का इलाज कराएं खड़गे, हरदीप पुरी का कांग्रेस अध्यक्ष पर बड़ा हमला

बीते 9 साल में खुले 9800 से ज्यादा जन औषधि केंद्र

बता दें कि केंद्र सरकार का देशभर में जन औषधि केंद्र खोलने का उद्देश्य है. पहले 2024 तक देश में 10 हजार जन औषधि केंद्र खोले जाने थे, लेकिन इसे वक्त से पहले ही पूरा कर लिया गया. इस बारे में पिछले दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया था कि 2014 में देश में केवल 80 जन औषधि केंद्र थे, लेकिन मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में इनकी संख्या बढ़कर 9,884 हो गई है.

कम पैसे में जनता को मिल रही दवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में कहा कि, डायबिटीज मरीज को हर महीने तीन हजार रुपये की दवाई लेनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के इलाज में जिन दवाओं का इस्तेमाल होता है उसकी कीमत महज 100 रुपये होती है. लेकिन जन औषधि केंद्रों पर हम इन दवाओं को केवल 10 से 15 रुपये में उपलब्ध करा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सरकार की योजना जन औषधि केंद्रों की संख्या को दस हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने की है. जिनकी स्थापना सभी के लिए सस्ती जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराना है. पीएम मोदी की घोषणा के बाद आने वाले दिनों में देश की हर गली में जन औषधि केंद्र दिखाई देंगे. क्योंकि सरकार ने पुराने लक्ष्य को पूरा कर लिया है. अब प्रधानमंत्री इसे डेढ़ गुना करने पर जोर दे रहे हैं. बता दें कि जन औषधि केंद्र किसी छोटे से मेडिकल स्टोर की तरह होते हैं जहां लोगों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाइयां मिल जाती हैं.

ये भी पढ़ें: लाल किले से PM Modi ने नई योजना का किया ऐलान, जानें कामगारों के लिए क्या कहा

कैसे खोल सकते हैं जन औषधि केंद्र

बता दें कि जन औषधि केंद्र को कोई भी खोल सकता है, लेकिन इसके आवेदन के लिए कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना पड़ता है. इसके मोदी कमाई भी की जा सकती है. जन औषधि केंद्र खोलन के लिए कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर पात्र हो सकते हैं. इसके अलावा कोई भी ट्रस्ट, एनजीओ या प्राइवेट हॉस्पिटल भी जन औषधि केंद्र खोल सकते हैं. इसके अलावा राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसियों को भी जन औषधि केंद्र खोलने का अधिकार है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना के तहत एसी-एसटी और दिव्यांगजनों को 50,000 रुपये तक की दवा एडवांस में दी जाती है. ये दुकान प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के नाम से खुलती है. अगर आप जन औषधि केंद्र खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 'रिटेल ड्रग सेल्स' का लाइसेंस लेना होता है. इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट से इसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 2024 में लाल किले से झंडा फहराने के PM मोदी के दावे पर INDIA गठबंधन का पलटवार, खड़गे-लालू ने कह डाली ये बात

कितनी होती है कमाई

जन औषधि केंद्र में दवाइयों की बिक्री पर कमीशन मिलता है जो 20 फीसदी तक हो सकता है. कमीशन ही कमाई की मुख्य जरिया है. इसके अलावा हर महीने होने वाली बिक्री पर भी 15 फीसदी का इंसेंटिव दिया जाता है. यही नहीं जन औषधि केंद्र खोलने के लिए फर्नीचर और अन्य चीजों के लिए सरकार डेढ़ लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है. इसके अलावा कंप्यूटर और प्रिंटर जैसी चीजों के लिए भी सरकार मदद करती है.

आवेदन करने के लिए खर्च करने होंगे 5000

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए 5000 रुपये आवेदन शुल्क देना होता है. हालांकि जन औषधि केंद्र के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो जिनके पास डी. फार्मा या बी. फार्मा का सर्टिफिकेट हो. इसके साथ ही केंद्र खोलने के लिए दुकान भी होनी चाहिए. जिसका क्षेत्रफल करीब 120 वर्गफुट होना चाहिए. जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन के वक्त आधार कार्ड, फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, वैध मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Indpendence day 2023: PM Modi ने अपने भाषण में किन शब्दों को सबसे ज्यादा बार बोला, जानें क्या हैं ये

ऐसे करें आवेदन 

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू में अप्लाई फॉर केंद्र के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां नए पेज पर क्लिक हियर टू अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें. साइन इन फॉर्म खुलने के बाद रजिस्टर नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करें. सभी मांगी गई जानकारियां दर्ज करें और दिए गए बॉक्स में राज्य सेलेक्ट करें. उसके बाद आईडी-पासवर्ड सेक्शन में कन्फर्म पासवर्ड डाले. इसके बाद टर्म्स एंड कंडीशंस पर टिक करें और सबमिट कर दें.