logo-image

राजघाट पर स्वच्छता केंद्र के उद्घाटन समारोह पर PM मोदी ने कही ये 10 बड़ी बातें

दिल्ली (Delhi) में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जबतक जनता में आत्मविश्वास पैदा नहीं होता, तबतक वो आजादी के लिए खड़ी कैसे हो सकती था?.

Updated on: 08 Aug 2020, 07:28 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली (Delhi) में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि जबतक जनता में आत्मविश्वास पैदा नहीं होता, तबतक वो आजादी के लिए खड़ी कैसे हो सकती था? इसलिए, साउथ अफ्रीका से लेकर चंपारण और साबरमती आश्रम तक उन्होंने स्वच्छता को अपने आंदोलन का बड़ा माध्यम बनाया. उद्धाटन समारोह में पीएम मोदी ने ये 10 बड़े बातें कही हैं...

यह भी पढ़ेंः PM मोदी बोले- अगर 2014 से पहले Covid-19 आता तो ये होती स्थिति...

  1. प्रधानमंत्री ने कहा कि 'महात्मा गांधी जी का अभियान था- अंग्रेजों भारत छोड़ो. हम लोग अभियान चला रहे हैं- गंदगी भारत छोड़ो.'
  2. पिछले साल देश के सभी गांवों ने अपने आप को खुले में शौच मुक्त घोषित किया था, इस सफलता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे स्वच्छता चैंपियन बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं.
  3. देश की आजादी में आज की तारीख का बहुत बड़ा योगदान है. आज के ही दिन, 1942 में गांधी जी की अगुवाई में आजादी के लिए एक विराट जन आंदोलन शुरू हुआ था, अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा लगा था.
  4. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर राजघाट के समीप, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का लोकार्पण अपने आप में बहुत प्रासंगिक है. ये केंद्र, बापू के स्वच्छाग्रह के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है, कार्यांजलि है.
  5. देश के बच्चे-बच्चे में Personal और Social hygiene को लेकर जो चेतना पैदा हुई है, उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में भी हमें मिल रहा है.
  6. आप कल्पना कीजिए, अगर कोरोना जैसी महामारी 2014 से पहले आती, तो क्या स्थिति होती.
  7. पीएम मोदी ने कहा- देश को कमजोर बनाने वाली बुराइयां भारत छोड़ें, इससे अच्छा और क्या होगा.
  8. बीते 6 साल से देश में एक व्यापक भारत छोड़ो अभियान चल रहा है. गरीबी- भारत छोड़ो, खुले में शौच की मजबूरी- भारत छोड़ो, पानी के दर-दर भटकने की मजबूरी- भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार की कुरीति- भारत छोड़ो.
  9. भारत छोड़ो के ये सभी संकल्प स्वराज से सुराज की भावना के अनुरूप ही हैं.
  10. आइए, आज से 15 अगस्त तक यानि स्वतंत्रता दिवस तक देश में एक सप्ताह लंबा अभियान चलाएं. स्वराज के सम्मान का सप्ताह यानि 'गंदगी भारत छोड़ो सप्ताह'.