logo-image

पीएम मोदी की रंग लाई कूटनीति, भारत में होगा 2022 जी-20 सम्मेलन

75वीं स्वतंत्रता दिवस पर भारत जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 में जी-20 की प्रस्तावित मेजबानी कर रहे इटली से हमने विनती की थी, जिसे इटली ने मान लिया है.

Updated on: 02 Dec 2018, 12:00 AM

नई दिल्ली:

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में भारत के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है. 2022 में भारत में G-20 सम्मेलन का आयोजन होगा. 75वीं स्वतंत्रता दिवस पर भारत जी20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi)  ने कहा कि 2022 में जी-20 की प्रस्तावित मेजबानी कर रहे इटली से हमने विनती की थी, जिसे इटली ने मान लिया है, अब 2021 के बजाय भारत में जी-20 सम्मेलन का आयोजन 2022 में होगा. इसके लिए मैं सभी देशों का शुक्रगुजार हूं और विश्व के सभी देशों को 2022 में भारत आने के लिए आमंत्रित करता हूं.

जी20 सम्मलेन के इतर प्रधानमंत्री मोदी कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर आपसी भेंट के दौरान विविध क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. उन्होने कहा कि वुहान सम्मेलन के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में स्पष्ट सुधार हुआ है.

इसे भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस 2019 के मुख्य अतिथि, पीएम मोदी का निमंत्रण स्वीकार किया

वहीं पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों से मुलाकात की. दोनों के बीच कई मुद्दों को लेकर अनौपचारिक बातचीत हुई. 

इसके साथ ही पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई. ऐसे समय में जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है यह हमारा सम्मान होगा कि 2019 गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का स्वागत करें. दक्षिण अफ्रीका के साथ बापू का गहरा संबंध सभी जानते हैं.'

ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी पीएम मोदी ने अनौपचारिक बैठक की.