logo-image

Quad मीटिंग में बोले PM मोदी- बातचीत से निकले यूक्रेन-रूस संघर्ष का हल

Ukraine-Russia conflict: यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष के बीच गुरुवार को क्वाड की वर्चुअल मीटिंग ( Quad meeting ) का आयोजन किया गया.

Updated on: 03 Mar 2022, 11:24 PM

नई दिल्ली:

Ukraine-Russia conflict: यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष के बीच गुरुवार को क्वाड की वर्चुअल मीटिंग ( Quad meeting ) का आयोजन किया गया. इस बैठक में यूक्रेन-रूस युद्ध पर चर्चा हुईं. क्वाड को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूक्रेन संकट का हल बातचीत और कूटनीति से हो. पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन क्राइसेस के हल के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी का रास्ता अपनाया जाए. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि क्वाड को अपने मूल्य लक्ष्य पर रहना चाहिए. और क्वाड का मूल लक्ष्य शांति और सुरक्षा है. इस बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ शामिल हुए. क्वाड चार देशों का गठबंधन है.

संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व को दोहराया

पीएम ने बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने की जरूरत पर जोर दिया. नेताओं ने आसियान, हिंद महासागर क्षेत्र और प्रशांत द्वीप समूह में विकास सहित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की. प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करने, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व को दोहराया. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार इस दौरान नेताओं ने संपर्क में रहने और जापान में आगामी नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए पुतिन

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज यानी गुरुवार को बड़ा बयान दिया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में 3000 भारतीयों को बंधक बनाया गया था, जिनको रूसी सेना ने रिहा कराया था. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन विदेशी छात्रों को ढाल बना रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के दावे के खिलाफ पुतिन ने कहा कि उनकी सेना रिहायशी इलाकों में कार्रवाई नहीं कर रही है.