logo-image

बाइडेन से बोले PM मोदी, भारत और अमेरिका के लिए यह दशक बेहद अहम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई. जिसमें कोरोना, अफगानिस्तान, जलवायु परिवर्तन समेत अन्य मुद्दे शामिल हैं..

Updated on: 24 Sep 2021, 10:13 PM

highlights

  • अमेरिका के व्हाइट हाऊस में चली दोनों नेताओं की बैठक 
  •  कोरोना सहित कई अहम मुद्दों पर हुई बातचीत 
  • जो बाइडेन ने गर्मजोशी से किया प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत 
     

New delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई. जिसमें कोरोना, अफगानिस्तान, जलवायु परिवर्तन समेत अन्य मुद्दे शामिल हैं..जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ये दशक भारत और अमेरिका के लिए बेहद अहम है..प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं. इस बीच पीएम मोदी ने बाइडेन की शान में भी कसीदे गढे. उन्होने कहा कि भारत और अमेरिका रिश्तों के लिए आपका विजन प्रेरक है. 

यह भी पढें :Covaxin के आपात इस्तेमाल को जल्द मंजूरी दे सकता है WHO: भारती प्रवीण

स्वागत के लिए धन्यवाद 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाइडन की ओर से गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर आभार व्यक्त किया. मोदी ने कहा, "मेरे डेलिगेशन का इस तरह स्वागत करने के लिए धन्यवाद. पहले भी मुझे 2014 और 2016 में आपके साथ चर्चा करने का मौका मिला और उस समय आपने जिस तरह भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों के लिए अपना जो नजरिया साझा किया, उसके लिए मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं. आज आप भारत-अमेरिका के रिश्तों में की गई पहलों को लागू कर रहे हैं. मोदी ने आगे कहा, "उसी प्रकार से भारत और अमेरिका के बीच व्यापार का अपना महत्व है और इस दशक में व्यापार के क्षेत्र में हम एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं. बहुत सी चीजें जो अमेरिका के पास हैं, वो भारत के काम आ सकती हैं..

 

मुख्य रुप से इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

आपको बता दें कि दोनों ही नेताओं ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. खबरों के मुताबिक दोनों नेताओं की बीच कोरोनावायरस, वैक्सीन उत्पादन से लेकर इंडो-पैसिफिक, आतंकवाद और अफगानिस्तान के मुद्दे पर बात की गई.