logo-image

'भारत स्वयंपूर्ण कार्यक्रम' : पीएम मोदी ने कहा- गोवा का अर्थ है विकास का नया मॉडल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गोवा में विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज राज्य का मतलब विकास का एक नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिंब है.

Updated on: 23 Oct 2021, 01:42 PM

highlights

  • आत्मनिर्भर भारत के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने किया संवाद
  • आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' के दौरान गोवा की प्रशंसा की
  • 28 अक्टूबर से दो दिवसीय दौरे पर गोवा पहुंचने वाली है ममता बनर्जी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गोवा में विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आज राज्य का मतलब विकास का एक नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिंब है. आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम' के लाभार्थियों और हितधारकों के साथ अपनी बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा, जब सरकार का साथ और जनता का परिश्रम मिलता है तो कैसे परिवर्तन आता है, कैसे आत्मविश्वास आता है ये हम सभी ने स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से चर्चा के दौरान अनुभव किया. गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. प्रधानमंत्री मोदी का गोवा के लोगों के साथ यह संवाद ऐसे समय हुआ है जब राजनीतिक प्रतिद्वंदी तृणमू्ल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी भी 28 अक्टूबर से दो दिवसीय दौरे पर गोवा पहुंचने वाली है.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी बोले- 100 करोड़ वैक्सीन एक नए अध्याय की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने कहा, गोवा का मतलब प्रकृति और पर्यटन है, लेकिन आज इसका मतलब विकास का एक नया मॉडल और सामूहिक प्रयासों का प्रतिबिंब भी है. गोवा का मतलब पंचायत से लेकर प्रशासन तक विकास के लिए एकजुटता है. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि गोवा ने हर घर को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल कर लिया है. भारत ने खुले में शौच से मुक्त होने का लक्ष्य निर्धारित किया है. गोवा ने यह लक्ष्य 100 प्रतिशत हासिल किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने हर घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है. हर घर जल अभियान में गोवा 100 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त किया. पहले 100 गरीबों को मुफ्त राशन देने के मामले में भी गोवा ने शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया. अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बारे में जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज गोवा नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत भी गोवा में हमारे मछुआरों को बहुत मदद मिल रही है.