logo-image

PM मोदी बोले- CAG को फ्रॉड रोकने के लिए अब ये करना होगा, आउटकम खराब आने पर बैड गवर्नेंस जिम्मेदार

CAG के लोग वो दिग्गज हैं, जो आईना लेकर सरकारी व्यवस्थाओं के सामने खड़े हो जाते हैं और कमियों और गलतियों को बताते हैं

Updated on: 21 Nov 2019, 07:40 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने गुरुवार को नई दिल्ली में नियंत्रण एवं महालेखा परीक्षक के सम्मेलन में सभा को संबोधित किया. उन्होंने अकाउंट जनरल को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास में कैग का योगदान सराहनीय है. कैग के कार्य को सराहते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी वो दिग्गज हैं, जो आईना लेकर सरकारी व्यवस्थाओं के सामने खड़े हो जाते हैं और कमियों और गलतियों को बताते हैं.

यह भी पढ़ें- PM मोदी बोले- CAG देश के आर्थिक समाज को शुद्ध करते हैं, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

उन्होंने कहा कि सालाना CAG हेकेथोंन करें जिसमें क्वालिटी को बढ़ाने या फिर रिपोर्ट बनाने के लिए छात्रों का सहारा लें. हर बार कमियां मत निकालिये, बल्कि विभागों की ब्रेन स्टॉर्मिंग कर सकते हैं. 100 प्वाइंट्स का विभागों को एजेंडा दें और उनसे कहें कि हम ऑडिट करने आएंगे. इससे काम अच्छा होगा और पारदर्शिता भी बढ़ेगी. आउटकम अगर खराब आता है, तो इसके लिए बैड गवर्नेंस ज़िम्मेदार है.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में CAG की भूमिका अहम

पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही इस संगठन को सीमित नहीं रहना है, बल्कि वाकई में गुड गवर्नेंस के एक क्रिस्टल के रूप में आगे आना है. पीएम मोदी ने कहा कि CAG को CAG Plus बनाने के सुझाव पर आप गंभीरता से अमल कर रहे हैं, ये खुशी की बात है. CAG की जिम्मेदारी इसलिए भी अधिक है, क्योंकि आप देश और समाज के आर्थिक आचरण को पवित्र रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए आपसे उम्मीदें भी अधिक रहती हैं.

यह भी पढ़ें- देश भर में उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के 420 पद रिक्त : रविशंकर प्रसाद

आज जब भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की आर्थिक ताकत बनने की ओर अग्रसर हो रहा है, उसमें भी आप सभी की भूमिका अहम है. क्योंकि आप जो करेंगे उसका सीधा असर सरकार की Efficiency पर पड़ेगा. सरकार की Decision Making और Policy Making पर पड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2022 तक Evidence Based Policy-Making को गवर्नेंस का अभिन्न हिस्सा बनाया जाए. ये New India की नई पहचान बनाने में भी मदद करेगा. ऐसे में Audit और Assurance Sector के Transformation के लिए भी ये सही दौर है. अब CAG को भी CAG 2.0 की तरफ बढ़ना होगा.