logo-image

साइंस फेस्टिवल-2020 में बोले पीएम मोदी, 10 अहम बातों का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 को मंगलवार को संबोधित किया.इस दौरान उन्होंने साइंस का महत्व समझाते हुए कई बातों का जिक्र किया.

Updated on: 22 Dec 2020, 05:53 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 को मंगलवार को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारत में विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे डेवलमेंट का जिक्र करते हुए कहा कि भारत विश्व में वैज्ञानिक शिक्षा के लिए सबसे भरोसेमंद केंद्र बने यही मकसद है. पीएम मोदी ने साइंस फेस्टिवल को संबोधित करते हुए 10 अहम बातें कहीं. 

1. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सभी प्रयास भारत को वैज्ञानिक शिक्षा के लिए सबसे भरोसेमंद केंद्र बनाने के उद्देश्य से हैं. हमारा वैज्ञानिक समुदाय वैश्विक प्रतिभाओं के साथ साझा और विकसित हो. 

2. पीएम मोदी ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे बदलावों को कॉम्प्लिमेंट करने के लिए अटल इनोवेशन मिशन भी शुरु किया गया है. ये मिशन एक प्रकार से इंक्वायरी को, इंटरप्राइज को, इनोवेशन को सेलिब्रेट करता है.

3.पीएम मोदी ने कहा कि त्योहार, उत्सव भारत की संस्कृति भी है और परंपरा भी है. आज हम विज्ञान को सेलिब्रेट कर रहे हैं. हम उस ह्यूमन स्प्रिट को भी सेलिब्रेट कर रहे हैं जो हमें लगातार इनोवेशन के लिए प्रेरित करती है.

4. हाल में ही भारत ने वैभव समिट भी होस्ट की थी. महीने भर चली इस समिट में पूरी दुनिया से भारतीय मूल के वैज्ञानिकों और रिसर्चर को एक मंच पर इकट्ठा किया गया. ये अपने आप में एक उपलब्धि है.

5.पीएम मोदी ने आगे कहा कि बीते 6 साल में युवाओं को अवसरों से जोड़ने के लिए देश में साइंस और तकनीक के उपयोग का विस्तार किया गया है. साइंस और तकनीक भारत में अभाव और प्रभाव के गैप को भरने का बहुत बड़ा ब्रिज बन रही है.

6.उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल तकनीक के माध्यम से गरीब से गरीब को भी सरकार के साथ सीधे जोड़ा गया है. डिजिटल तकनीक से सामान्य भारतीयों को ताकत भी दी है और सरकारी सहायता की सीधी तेज डिलिवरी का भरोसा दिया है.

7.गांव में इंटरनेट यूजर की संख्या शहरों से ज्यादा है. गांव का गरीब किसान भी डिजिटल पेमेंट कर रहा है. आज भारत की बड़ी आबादी स्मार्ट फोन आधारित ऐप से जुड़ चुकी है. आज भारत ग्लोबल हाईटेक पावर के इवोल्यूशन और रिवॉल्यूशन दोनों का सेंटर बन रहा है.

8.विज्ञान और तकनीक तब तक अधूरी जब तक लोगों को इसका फायदा नहीं मिले. गांव -गांव आज इंटरनेट से जुड़ गया है.

9. उन्होंने आगे बताया कि विज्ञान व्यक्ति के अंदर के सामर्थ्य को बाहर लाता है. यही स्प्रिट हमने कोविड वैक्सीन के लिए काम करने वाले हमारे वैज्ञानिकों में देखी है. हमारे वैज्ञानिकों कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें बेहतर स्थिति में रखा है.

10. पीएम ने आगे कहा कि डिजिटल इंडिया अभियान का और विस्तार करने के लिए पीएम वाणी स्कीम की भी शुरुआत की गई है. इससे पूरे देश में सबके लिए क्वालिटी वाई-फाई कनेक्टिविटी संभव हो जाएगी.