News Nation Logo
Banner

कोरोना पर प्रधानमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक, राज्यों को दवाओं के बफर स्टॉक करने का निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश में कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की. यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत में अब भी कोरोना की दूसरी लहर जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 10 Sep 2021, 10:33:05 PM
Narendra Modi

Narendra modi (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • प्रधानमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में कोविड की स्थिति का हाल जाना
  • बाल चिकित्सा देखभाल और बिस्तर क्षमता में वृद्धि की स्थिति की समीक्षा की
  • देश में कोरोना को लेकर वर्तमान तैयारियों से अवगत कराया गया 

 

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश में कोविड-19 की स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की. यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत में अब भी कोरोना की दूसरी लहर जारी है और यह समाप्त नहीं हुई है. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री ने 'कोविड इमरजेंसी रिस्पांस पैकेज II' के तहत बाल चिकित्सा देखभाल और सुविधाओं के विस्तार के लिए बिस्तर क्षमता में वृद्धि की स्थिति की समीक्षा की. देश के अलग-अलग राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति का प्रबंधन करने के लिए प्राथमिक देखभाल और ब्लॉक स्तर के स्वास्थ्य ढांचे को नया स्वरूप देने की सलाह दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों को जिला स्तर पर कोविड-19, म्यूकोर्मिकोसिस, एमआईएस-सी के प्रबंधन में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के लिए बफर स्टॉक बनाए रखने के लिए कहा है. प्रधानमंत्री ने अगले कुछ महीनों के लिए वैक्सीन के उत्पादन, आपूर्ति और पाइपलाइन की भी समीक्षा की. प्रधानमंत्री ने म्यूटेंट के उद्भव की निगरानी  के लिए निरंतर जीनोम अनुक्रमण की आवश्यकता के बारे में बात की.

यह भी पढ़ें : कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 22.24 करोड़ हुए

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण कह चुके हैं कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा था कि 35 जिलों में अभी भी 10 प्रतिशत से अधिक की साप्ताहिक कोविड पॉजिटिविटी रेट की रिपोर्ट कर रहे हैं, जबकि 30 जिलों में  यह पांच से 10 प्रतिशत के बीच है.  इस बीच वैक्सीनेशन के मोर्चे पर, केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारत की आधी से अधिक व्यस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से  कम एक खुराक मिल चुकी है, जबकि 18 प्रतिशत को दोनों डोज लग चुके हैं. देश में अब तक कुल 72 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं.
देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ चुके हैं. ऐसा लगने लगा है मानों तीसरी लहर की तरफ देश अब बढ़ने लगा है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना संक्रमण के आंकड़े को जारी कर दिया गया है.

नए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 43,263 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. इसी दौरान 40,567 से अधिक लोगों को इलाज कर ठीक किया जा चुका है. वहीं इस दौरान 338 लोगों की मौत दर्ज की गई है. अबतक 3,23,04,618 लोगों को इलाज कर ठीक किया जा चुका है. वहीं वर्तमान में कोरोना के कुल 3,93,614 एक्टिव मामले हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर की एंट्री हो चुकी है.

First Published : 10 Sep 2021, 10:03:41 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×