News Nation Logo

बांग्लादेश से लौटे पीएम मोदी, हुए ये खास समझौते, जानें बड़ी बातें

पीएम मोदी ने समझौते को पूरा करने के लिए भारत के प्रयासों और प्रतिबद्धता को दोहराया. भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के पानी के बंटवारे के मसौदे को जल्द अंतिम रूप देने के लिए भी अनुरोध किया.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 27 Mar 2021, 11:57:35 PM
PM Narendra Modi

बांग्लादेश से लौटे पीएम मोदी (Photo Credit: ANI)

highlights

  • भारत और बांग्लादेश छह दिसंबर को 'मैत्री दिवस' मनाएंगे
  • पीएम शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी को सोने और चांदी का सिक्का भेंट किया
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की चाबी सौंपी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina) की मौजूदगी में ढाका में भारत और बांग्लादेश के बीच समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ. भारत और बांग्लादेश के बीच पांच प्रमुख क्षेत्रों में हुआ समझौता हुआ. भारत और बांग्लादेश ने आपदा प्रबंधन, खेल और युवा मामलों, व्यापार, प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख क्षेत्रों में समझौते पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समझौते से दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इसका लाभ विशेषकर हमारे युवाओं को लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : मिजोरम में म्यांमार से तस्करी कर लाए गए 12 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ बरामद

तीस्ता मुद्दे पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि दोनों देशों के बीच चर्चा हुई. पीएम मोदी ने समझौते को पूरा करने के लिए भारत के प्रयासों और प्रतिबद्धता को दोहराया. भारतीय पक्ष ने फेनी नदी के पानी के बंटवारे के मसौदे को जल्द अंतिम रूप देने के लिए भी अनुरोध किया.

यह भी पढ़ें : प्रथम चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 80 फीसदी तो असम में 72.30% वोटिंग

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने छह दिसंबर को 'मैत्री दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है. श्रृंगला ने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' की सराहना की है. दोनों देशों ने एक दूसरे को अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का भरोसा दिया है. 

यह भी पढ़ें : किसान होली पर कृषि कानून की प्रतियां जला जताएंगे विरोध

पीएम शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी को सोने और चांदी का सिक्का भेंट किया. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी को बंगबंधु शेख मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी के अवसर पर जारी एक सोने और चांदी का सिक्का भेंट किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की चाबी सौंपी. पीएम नरेंद्र मोदी ने ढाका में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को 109 जीवनरक्षक एंबुलेंस की प्रतिनिधित्व वाली चाबी सौंपी. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत द्वारा 12 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के उपहार के प्रतीक के रूप में सौंपी.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Mar 2021, 10:43:41 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.