logo-image

खादी विलेज के कैलेंडर में चरखे के साथ बापू को हटाया, पीएम मोदी को मिली जगह

KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि पूरा खादी उद्योग गांधीजी के आदर्शों पर आधारित है इसलिए उन्हें नजरअंदाज करने का सवाल नहीं उठता।

Updated on: 12 Jan 2017, 07:43 PM

highlights

  • पिछले साल भी मोदी की फोटो को मिली थी कैलेंडर में जगह
  • ट्रेडमार्क कुर्ते-पजामे और जैकेट में नज़र आ रहे हैं मोदी

नई दिल्ली:

खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के सालाना कैलेंडर और टेबल डायरी में इस साल बापू की जगह पीएम मोदी नजर आ रहे हैं। नए कैलेंडर और डायरी में चरखे के साथ बापू की तस्वीर की बजाए मोदी की फोटो जारी की गई है। 

धोती पहनकर चरखा कातते हुए गांधीजी की तस्वीर भारत वासियों के जहन में बैठ चुकी है, लेकिन अब पीएम मोदी धोती की जगह ट्रेडमार्क कुर्ते-पजामे और जैकेट में नज़र आ रहे हैं। हालांकि, जिस चरखे पर वो सूत कात रहे हैं, वो भी नए डिजाइन का है।

कैलेंडर जारी होने के बाद KVIC के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि मोदी की इस तस्वीर में कुछ भी गलत नहीं है और इस मशहूर तस्वीर में पहली बार बदलाव नहीं हुआ है। 

ये भी पढ़ें: सहारा-बिड़ला डायरी मामले में प्रधानमंत्री मोदी को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने SIT जांच की मांग ठुकराई

विनय कुमार सक्सेना ने कहा, ‘पूरा खादी उद्योग गांधीजी के आदर्शों पर आधारित है, इसलिए उन्हें नजरअंदाज करने का सवाल नहीं उठता।'

हालांकि उन्होंने इस बात को भी जोड़ा, 'मोदी भी लंबे वक्त से खादी पहनते आ रहे हैं और इसे देश-विदेश में लोकप्रिय बनाने में उनका भी योगदान है। उन्होंने खादी को अपना अलग अंदाज दिया है।'

पिछले साल भी प्रधानमंत्री की फोटो को कैलेंडर में जगह मिली थी, जिसके बाद कर्मचारियों ने इस मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था। उस वक्त मैनेजमेंट ने भरोसा दिलाया था कि गांधीजी की इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 8वें वाइब्रेंट गुजरात समिट में बोले पीएम मोदी, भारत दुनिया में व्यापार के लिए सबसे अच्छी जगह होगा