logo-image

इस तरह से भूटान में PM Modi का हुआ स्वागत, 45 किलोमीटर लंबे मार्ग को भारत और भूटान के झंडों से सजाया

पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुंचे हैं। ये दो दिन 22 और 23 मार्च है. पीएम मोदी शुक्रवार को भूटान की राजधानी थिम्पू पहुंचे. यहां पर पीएम मोदी का पारो हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत किया गया.

Updated on: 22 Mar 2024, 05:22 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान ने अपना सर्वोच्च सम्मान दिया है. इस तरह से वे भूटान से सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्राप्त करने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बन गए हैं. भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पीएम मोदी को 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' से सम्मानित किया है. पीएम मोदी ने इस सम्मान के प्रति आभार व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि वह इस सम्मान को 140 करोड़ भारतीयों को समर्पित करते हैं. पीएम मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर शुक्रवार को भूटान की राजधानी थिम्पू पहुंचे थे. राजधानी थिम्पू में पीएम मोदी का पारो हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत हुआ.

ये भी पढ़ें: BJP 4th candidates list: लोकसभा चुनाव के तैयार भाजपा, जारी की 15 उम्मीदवारों की चौथी सूची

भूटान के पीएम शेरिंग टोबगे ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया. उनकी अगवानी के लिए पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से थिम्मू तक के 45 किलोमीटर लंबे मार्ग को भारत और भूटान के के झंडों से पाट दिया गया . दोनों ओर से आम जनता ने पीएम नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान राजधानी में पीएम मोदी के सम्मान में एक कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुईं. इनमें सबसे अहम यहां पर गरबा की प्रस्तुति हुई. इसके गीत को खुद पीएम मोदी ने अपने शब्द दिए. 

भूटान के राजा द्वारा 'सर्वोच्च नागरिक सम्मान' से सम्मानित होने पर पीएम ने कहा, "आज एक भारतीय के नाते उनके जीवन का बहुत बड़ा दिन है. आपने भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. हर पुरस्कार खास होता है. यह किसी के लिए विशेष होता है. मगर जब किसी अन्य देश से पुरस्कार प्राप्त होता है तो यह महसूस होता है कि हम दोनों देश सही रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं."