News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

चुनाव प्रचार के लिए असम जाएंगे पीएम मोदी, कहा- असम आना मेरे लिए हमेशा खास

प्रधानमंत्री सुबह 11.30 बजे सिलापथार में आयोजित एक कार्यक्रम में इंडियन ऑयल की बोंगाईगांव रिफाइनरी में इंडमैक्स यूनिट, मधुबन, डिब्रूगढ़ में ऑयल इंडिया लिमिटेड के सेकेंडरी टैंक फार्म और तिनसुकिया के हेबेडा गांव में गैस कंप्रेसर स्टेशन देश को समर्पित क

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Feb 2021, 06:27:31 PM
PM Modi in Assam

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

चुनावों के मुहाने पर खड़े असम के दौरे से एक दिन पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस पूर्वोत्तर राज्य में जाना हमेशा खास होता है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "असम जाना हमेशा खास होता है. एक बार फिर असम के लोगों के साथ मुझे धेमाजी में रूबरू होने का मौका मिल रहा है. इस सार्वजनिक कार्यक्रम में कई विकास कार्यों का शुभारंभ भी किया जाएगा. इस यात्रा के दौरान मोदी सोमवार को तेल और गैस के अहम प्रोजेक्ट देश को समर्पित करेंगे, साथ ही युवाओं को नए मौके देने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे.

प्रधानमंत्री सुबह 11.30 बजे सिलापथार में आयोजित एक कार्यक्रम में इंडियन ऑयल की बोंगाईगांव रिफाइनरी में इंडमैक्स यूनिट, मधुबन, डिब्रूगढ़ में ऑयल इंडिया लिमिटेड के सेकेंडरी टैंक फार्म और तिनसुकिया के हेबेडा गांव में गैस कंप्रेसर स्टेशन देश को समर्पित करेंगे. साथ ही धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे और सुआलूची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखेंगे.

इंडमैक्स यूनिट भारी कच्चे माल से हायर एलपीजी और हाई ऑक्टेन गैसोलीन का उत्पादन करती है. यह यूनिट रिफाइनरी की क्रूड प्रोसेसिंग क्षमता को 2.35 एमएमटीपीए (प्रति वर्ष मिलियन मीट्रिक टन) से बढ़ाकर 2.7 एमएमटीपीए तक बढ़ा देगी. इसके अलावा यह एलपीजी उत्पादन को 50 टीएमटी (हजार मीट्रिक टन) से बढ़ाकर 257 टीएमटी और पेट्रोल उत्पादन को 210 टीएमटी से बढ़ाकर 533 टीएमटी कर देगी.

वहीं ऑयल इंडिया लिमिटेड के सेकेंडरी टैंक फार्म को लगभग 40,000 किलो लीटर कच्चे तेल के सुरक्षित भंडारण और पानी से गीले कच्चे तेल को अलग करने के लिए बनाया गया है. 490 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट में एक ऐसी डिहाइड्रेशन यूनिट भी होगी, जिसकी संचालन क्षमता 10,000 किलो लीटर प्रतिदिन की होगी. इसी तरह तिनसुकिया के माकु म का गैस कंप्रेसर स्टेशन देश की कच्चे तेल की उत्पादन क्षमता में सालाना लगभग 16,500 मीट्रिक टन की बढ़ोतरी करेगा.

276 बीघा जमीन पर करीब 45 करोड़ रुपये की लागत से बना धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज राज्य का सातवां सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज है. यहां सिविल, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम में बी.टेक कोर्स संचालित होंगे. आपको बता दें कि इसके पहले पीएम मोदी नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया कि नए कृषि कानूनों से छोटे और सीमांत किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को समृद्ध बनाना और भारत को आत्मनिर्भर बनाना है. 

First Published : 21 Feb 2021, 06:24:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो