logo-image

मुफ्त टैबलेट-स्मार्ट फोन में डिजिटल एक्सेस व शानदार कंटेंट भी मुफ्त : मुख्यमंत्री

मुफ्त टैबलेट-स्मार्ट फोन में डिजिटल एक्सेस व शानदार कंटेंट भी मुफ्त : मुख्यमंत्री

Updated on: 07 Jan 2022, 11:50 PM

गोरखपुर:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में एक करोड़ विद्यार्थियों को मुफ्त दिए जा रहे टैबलेट व स्मार्ट फोन में डिजिटल एक्सेस और विश्व स्तरीय शानदार कंटेंट की सुविधा भी मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही इन टैबलेट व स्मार्ट फोन में केंद्र व प्रदेश सरकार की रोजगारपरक योजनाओं की संपूर्ण जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी।

सरकार युवाओं की पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ऐसे इंतजाम सुनिश्चित कर रही है जिससे उन्हें बाहर जाने की नौबत न आए। देश में आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य के युवा अब स्मार्ट बनेंगे।

मुख्यमंत्री योगी शुक्रवार को भरोहिया विकास खंड में राष्ट्र संत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ महाराज की प्रतिमा का अनावरण करने, विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट-स्मार्ट फोन वितरित करने तथा जनपद को 68 करोड़ रुपये की लागत वाली 20 विकास परियोजनाओं की सौगात देने के अवसर पर जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 50.48 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण 15 परियोजनाओं का लोकार्पण व 17.31करोड़ रुपये की लागत वाली पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री के हाथ मिली सौगातों में प्रदेश के पहले स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का शिलान्यास भी शामिल है। लोकार्पण व शिलान्यास समारोह के दौरान 1000 विद्यार्थियों में टैबलेट-स्मार्ट फोन का वितरण भी हुआ जिनमें से 22 विद्यार्थियों को मंच पर मुख्यमंत्री के हाथों टैबलेट-स्मार्ट फोन प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तय किया है कि स्नातक-परास्नातक, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, स्किल डेवलपमेंट का कोर्स करने वालों या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को मुफ्त में स्मार्ट फोन व टैबलेट दिए जाएंगे। एक करोड़ युवाओं के लिए इस कार्य का शुभारंभ कर दिया गया है। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर लखनऊ में 60000 युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरित किए गए। वाराणसी, गोरखपुर, अलीगढ़, सहारनपुर आदि जिलों में टैबलेट-स्मार्ट फोन वितरण में वह (सीएम योगी) स्वयं मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि सरकार कॉलेजवार टैबलेट व स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी।

योगी ने कहा कि टैबलेट व स्मार्टफोन के जरिये युवा पढ़ाई के दौरान ही अपने करियर का रास्ता चुन सकेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्टअप योजना, स्टैंडअप योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को भी टेबलेट व स्मार्ट फोन से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सरकार की तरफ से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 10 हजार युवाओं को मुफ्त टैबलेट-स्मार्ट फोन देकर उन्हें निशुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व में कोरोनाकाल के दौरान कोटा (राजस्थान) में फंसे प्रदेश के 15 हजार युवाओं को वहां के कांग्रेस सरकार के असहयोग के बावजूद पांच सौ बसों को भेजकर सुरक्षित वापस उनके घर पहुंचाया गया। प्रदेश में ही निशुल्क अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था हो जाने से अब यहां के युवाओं को बाहर जाने की नौबत नहीं आएगी। अभ्युदय कोचिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में उपलब्ध कराई जा रही है। बेहतर पाठ्यक्रम के साथ ही आईएस, आईपीएस, पीसीएस, पीपीएस अधिकारियों, डॉक्टर-प्रोफेसर आदि को इससे जोड़ा जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.