logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने BRICS में उठाया आतंकवाद का मुद्दा, जानिए 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने पुतिन का आमंत्रण स्वीकार करते हुए इस वर्चुअल सम्मेलन में हिस्सा लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.

Updated on: 17 Nov 2020, 05:51 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को 12वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने आमंत्रित किया था. पीएम मोदी ने पुतिन का आमंत्रण स्वीकार करते हुए इस वर्चुअल सम्मेलन में हिस्सा लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित किया.  इस दौरान पीएम मोदी ने आतंकवाद का मुद्दा उठाते हुए पाकिस्तान का नाम लिए बिना जमकर हमला बोला. आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के इस संबोधन की 10 बड़ी बातें.

  1. पीएम मोदी ने सबसे पहले इस वर्ष दूसरे विश्व युद्ध की 75वीं वर्षगांठ पर हम वीरगति पाए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि भारत से भी 2.5 मिलियन से अधिक वीर इस युद्ध में यूरोप, अफ्रीका, और साउथ ईस्ट एशिया जैसे कई फ्रंट्स पर सक्रिय थे.
  2. पीएम मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि आज विश्व के सामने सबसे बड़ी समस्या है. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता देने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए और इस समस्या का संगठित तरीके से मुकाबला किया जाए.
  3. पीएम मोदी ने कहा कि COVID-19 के दौरान भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता के कारण हम 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाइयां भेज पाए. हमारी वैक्सीन उत्पादन और डिलीवरी क्षमता भी इस तरह मानवता के हित में काम आएगी.
  4. पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एक व्यापक reform process शुरू किया है.
  5. यह अभियान इस विश्वास पर आधारित है कि   एक self-reliant और resilient भारत post-COVID वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए force multiplier हो सकता है और global value chains में एक मजबूत योगदान दे सकता है.
  6. पीएम मोदी ने कहा कि, ग्लोबल वैल्यू चेन एक मजबूत योगदान दे सकता है. 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाइयां भेजी थीं ये सबसे बड़ा उदाहरण है.
  7. पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2021 में ब्रिक्स के 15 साल पूरे हो जाएंगे. पिछले सालों में हमारे बीच लिए गए विभिन्न निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए हमारे शेरपा एक रिपोर्ट बना सकते हैं.
  8. पीएम मोदी ने कहा कि साल 2021 में अपनी अध्यक्षता के दौरान हम BRICS के तीनों स्तंभों में intra-BRICS सहयोग को मजबूत करने का प्रयत्न करेंगे.
  9. पीएम मोदी ने आगे कहा, 'इस कठिन कार्यकाल में, रूस के नेतृत्व में, लोगों से लोगों के कनेक्शन को बेहतर बनाने के लिए कई पहल की गईं जैसे कि ब्रिक्स फिल्म समारोह, युवा वैज्ञानिकों की बैठकें आदि की गई.
  10. पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में संबोधन के दौरान ये भी बताया कि आने वाले समय में भारत ब्रिक्स देशों के बीच डिजिटल स्वास्थ्य और पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देगा.