logo-image

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस: मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा- वर्ल्ड बैंक में रह चुके लोग रैंकिंग पर उठा रहे हैं सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईज़ ऑफ डूइंग में भारत की रैंकिंग में सुधार को लेकर सरकार की पीठ थपथपाई वहीं कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कुछ लोगों को ये बात समझ नहीं आती है।

Updated on: 04 Nov 2017, 03:24 PM

highlights

  • पीएम मोदी बोले, कुछ लोगों को भारत की रैंकिंग 142 से 100 होने की बात समझ नहीं आती
  • मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, यदि बैंकक्रप्सी कोड जैसे सुधार आपके समय में होते तो ये सौभाग्य आपके हिस्से ना आता क्या?
  • पीएम ने कहा, मैं ऐसा पीएम हूं जिसने वर्ल्ड बैंक की इमारत भी नहीं देखी है

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'ईज़ ऑफ डूइंग' में भारत की रैंकिंग में सुधार को लेकर सरकार की पीठ थपथपाई वहीं कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कुछ लोगों को ये बात समझ नहीं आती है।

इंडिया बिजनेस रिफॉर्म्स इवेंट में बोलते हुए पीएम ने कहा, 'कुछ लोगों को भारत की रैंकिंग 142 से 100 होने की बात समझ नहीं आती है। इनको फर्क नहीं पड़ता है।'

पीएम ने कहा, 'यदि बैंकक्रप्सी कोड जैसे सुधार आपके समय में होते तो ये सौभाग्य आपके हिस्से ना आता क्या? करना कुछ नहीं और जो कर रहा है उससे सवाल पूछे जा रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'मैं ऐसा पीएम हूं जिसने वर्ल्ड बैंक की इमारत भी नहीं देखी है, जबकि पहले वर्ल्ड बैंक को चलाने वाले लोग यहां बैठा करते थे।' पीएम ने कहा, 'कुछ लोग ऐसे हैं जो पहले वर्ल्ड बैंक में रह चुके हैं। वो आज भी भारत की रैंकिंग पर सवाल उठा रहे हैं।'

और पढ़ें: 'Ease of doing Business' के अलावा जानें इन 10 इंडेक्स में क्या है भारत का स्थान?

मोदी ने कहा, 'भारत आज वहां पहुंच चुका है जहां से आगे बढ़ना और आसान है।' उन्होंने कहा कि बिजनेस करने में सुगमता जीवन में भी सुगमता लेकर आती है।

वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) पर पीएम ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में सारी समस्याओं का समाधान किया।

आपको बता दें कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को नोटबंदी और वस्तु एवं विनिमय सेवा कर (जीएसटी) को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि विश्व बैंक की रिपोर्ट के विपरीत छोटे और मझोले व्यापार नष्ट हो गए हैं, और उन्हें व्यापार करने में कोई आसानी नहीं हुई है। 

विश्व बैंक की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, व्यापार करने में आसानी वाले देशों में भारत की रैकिंग में सुधार हुआ है और देश 100वें स्थान से 30वें स्थान पर पहुंच गया है। 

राहुल ने कहा, 'जेटली जी अपने कार्यालय में बैठे हुए बाहरी लोगों की सुनते हैं। मैं उनसे छोटे या मझोले व्यापारियों से मिलने का और उन लोगों से पूछने का अनुरोध करता हूं कि क्या उन लोगों के लिए व्यापार करने में आसानी में सुधार आया है या नहीं।'

और पढ़ें: लोकसभा चुनाव जीतने पर GST ढांचे में होगा बदलाव: राहुल गांधी