News Nation Logo
आर्यन खान पर फैसला आज दोपहर 2.45 पर आएगा मौसम खुल चुका है और चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है: पीएम मोदी कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है: पीएम मोदी भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है: कुशीनगर में पीएम मोदी 50 से अधिक नए या ऐसे एयरपोर्ट जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें चालू किया जा चुका है: पीएम मोदी CBI-CVS कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी-भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा नहीं हो सकता है लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई. पंजाब में कांग्रेस का बढ़ा दलित प्रेम. राहुल गांधी आज दिखाएंगे शोभा यात्रा को हरी झंडी आज शाम उत्तराखंड जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लेंगे जायजा क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान को आज मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में ही

PM मोदी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को वि​तरित किए ई-प्रॉपर्टी कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में स्वामित्व (ग्रामों का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में इम्प्रोवाइज्ड टेक्नोलॉजी के साथ मैपिंग) योजना के लाभार्थियों से बातचीत की.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 06 Oct 2021, 02:14:54 PM
pm modi2

PM मोदी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। (Photo Credit: agency)

highlights

  • पीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना से राज्य का ही नहीं बल्कि देश का भी भला होने वाला है.
  • स्कीम से लोग ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए सक्षम बन सकेंगे.
  • इससे ग्रामीण नियोजन और संपत्ति कर के निर्धारण के लिए भूमि अभिलेखों का निर्माण भी होगा.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में स्वामित्व (ग्रामों का सर्वेक्षण और ग्राम क्षेत्रों में इम्प्रोवाइज्ड टेक्नोलॉजी के साथ मैपिंग) योजना के लाभार्थियों से बातचीत की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, वह इस अवसर पर योजना के तहत 1,71,000 लाभार्थियों को ई-प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए. कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद थे. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को संपत्ति का अधिकार प्रदान करना है. इस स्कीम से लोग ऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने के लिए सक्षम बन सकेंगे. इससे ग्रामीण नियोजन और संपत्ति कर के निर्धारण के लिए भूमि अभिलेखों का निर्माण भी होगा.

लोन लेने की सुविधा मिली

इस दौरान पीएम ने लाभार्थियों से बातचीत की। इसमें एक लाभार्थी से बातचीत में पीएम ने पूछा क्या आपको इस स्कीम का लाभ मिला है. लाभार्थी ने बताया कि इस स्कीम से उन्हें लोन लेने की सुविधा मिली. उनके जीवन में बड़ा बदलाव सामने आया। इस पर पीएम ने कहा कि हम तकनीक का उपयोग लोगों की भलाई में लगाना चाहते हैं, ताकि मुसीबते कम हो सकें. लोगों को मलिकाना हक दिलाने के लिए ये प्रयास किया गया. ड्रोन की मदद से जमीन की पैमाइश की गई है. एक दूसरे लाभार्थी ने कहा कि इस सर्वे को पहले गांव वाले समझ नहीं पाए। मगर बाद में सबको इसकी उपयोगिता का पता चल सका। लाभार्थी ने कहा कि मलिकाना हक मिलने के बाद वह किसी तरह का व्यापार करना चाहेंगे. 

कोर्ट का भार भी कम होगा
 
पीएम ने कहा कि स्वामित्व योजना से राज्य का ही नहीं बल्कि देश का भी भला होने वाला है. इससे कोर्ट का भार भी कम होगा। पीएम ने कहा कि इस स्कीम से जमीनी विवाद के मामले कम हो जाएंगे. इस तरह से अदालतों का भी भार कम होगा। पीएम ने कहा कि इस योजना से बैंकों से लोगों को लोन मिलना आसान हो जाएगा. पीएम ने एमपी को देश का गौरव बताया. उन्होंने कहा कि लोगों के हित कोई योजना बनने के बाद मध्यप्रदेश में सबसे बेहतरीन तरीके से क्रियांवित किया जाता है। इसमें मेरे साथियों का बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि एमपी में इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था. अब यह योजना अब पूरे देश में लागू होगी.

First Published : 06 Oct 2021, 01:30:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Pm Modi MP Svamitva Scheme

वीडियो