News Nation Logo

PM मोदी ने सैनिकों से कहा- सर्जिकल स्ट्राइक में आपकी भूमिका पर गर्व 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिवाली के मौके पर जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में सैनिकों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल भी सेना के जवानों के साथ दीपावली त्योहार मनाने की अपनी परंपरा को जारी रखा. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 04 Nov 2021, 11:15:31 PM
PM Modi

Narendra Modi (Photo Credit: ANI)

highlights

  • पीएम ने कहा, परिवार के सदस्य के रूप में यहां आया हूं
  • मोदी ने कहा, यह जगह आपकी बहादुरी की मिसाल है
  • जवानों से कहा-130 करोड़ भारतीयों का आशीर्वाद लेकर आया हूं

श्रीनगर:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिवाली के मौके पर जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में सैनिकों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल भी सेना के जवानों के साथ दीपावली त्योहार मनाने की अपनी परंपरा को जारी रखा.  नौशेरा में सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं यहां आपके पीएम के रूप में नहीं, बल्कि परिवार के सदस्य के रूप में आया हूं. मैं 130 करोड़ भारतीयों का आशीर्वाद लेकर आया हूं. उन्होंने कहा, जैसे ही मैं यहां पहुंचा, मेरा दिल रोमांच से भर गया. यह जगह आपकी बहादुरी की मिसाल है. आपने यहां नौशेरा में सभी साजिशों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. इससे पहले प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी जिले में सैनिकों के साथ दिवाली मनाते दिखे.

यह भी पढ़ें : मुल्ला उमर का बेटा आया सामने, जानिए कश्मीर के आतंकियों से क्या है रिश्ता

कहा-हमें अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना होगा

पीएम मोदी के दौरे से पहले सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे एक दिन पहले ही बुधवार को जम्मू पहुंचे थे. उन्होंने सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए अग्रिम इलाकों का दौरा किया. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में सैनिकों के साथ दिवाली मनाई. पीएम ने कहा, भारत आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. आजादी के बाद से हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं. पीएम ने कहा, पहले सुरक्षा बलों के लिए रक्षा उपकरणों की खरीद में सालों लग जाते थे, लेकिन भारत आज आत्मनिर्भर भारत के विजन के साथ तैयार है. हमें बदलती दुनिया और युद्ध के तौर-तरीकों के अनुरूप अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना होगा.

कहा-हमारे जवान मां भारती के सुरक्षा कवच 

मोदी ने कहा, हम ज्यादातर रक्षा क्षेत्र में आयात पर निर्भर करते थे, लेकिन आज स्वदेशी क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यहां आतंकवाद फैलाने की कई कोशिशें की गईं, लेकिन यहां हर बार जवानों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया. हमारे जवान 'मां भारती' के 'सुरक्षा कवच' हैं. आप सभी की वजह से ही हमारे देश के लोग चैन की नींद सो पाते हैं और हमारे त्योहारों में चार-चांद लग जाते हैं. मैंने हर दिवाली हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले सैनिकों के साथ बिताई है. वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने सैनिकों के साथ सियाचिन में दिवाली मनाई थी. जबकि 2015 में सैनिकों के साथ दिवाली मनाने के लिए पंजाब सीमा पर गए थे.

पीएम मोदी हर दीपावली में जवानों के साथ मना चुके हैं दीपावली

नौशेरा  सेक्टर से पहले र्ष 2016 में, प्रधान मंत्री एक चौकी पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस कर्मियों के साथ त्योहार मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश गए थे. वहीं 2017 में प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा जिले की गुरेज घाटी में सेना के जवानों और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ दीपावली का पर्व मनाया था. वहीं 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के हरसिल में भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. इसके बाद उन्होंने केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना की थी. 

First Published : 04 Nov 2021, 01:25:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.