logo-image

भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनियों के अधिकारियों से मिले PM मोदी, कब आयेगी बच्चों की वैक्सीन?

देश में 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को  जाइडर्स, डॉक्टर रेड्डी, बायोलॉजिकल ई, सिरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक समेत कुल 7 कंपनियों के प्रमुखों से मिले.

Updated on: 23 Oct 2021, 07:18 PM

नई दिल्ली:

देश में 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को  जाइडर्स, डॉक्टर रेड्डी, बायोलॉजिकल ई, सिरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक समेत कुल 7 कंपनियों के प्रमुखों से मिले. कंपनियों के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर जाकर उनको धन्यवाद दिया. सूत्रों के मुताबिक वैक्सीन निर्माता कंपनियों के पीएम की इस मीटिंग में भारत में टीकाकरण अभियान की सफलता के बाद वैक्सीन एक्सपोर्ट जिसमें वैक्सीन मैत्री और यूनाइटेड नेशन इनीशिएटिव दोनों शामिल है पर चर्चा की जा सकती है, आने वाले महीनों में उत्पादन को लेकर भी चर्चा संभव है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीरम इंस्टीट्यूट के अदार पूनावाला सहित वैक्सीन निर्माताओं के साथ बातचीत की. इस बैठक में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद थे.

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और एमडी ने बच्चों की वैक्सीन पर क्या कहा:

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और एमडी, डॉ कृष्णा एला ने ट्वीट कर कहा कि भारत ने सरकार से लेकर नागरिकों तक के सामूहिक प्रयासों से 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा हासिल करने में एक अद्भुत काम किया है. हम बच्चों के टीके के लिए DCGI से लाइसेंस की प्रतीक्षा कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि हमने नाक के टीके के लिए चरण 2 का परीक्षण लगभग पूरा कर लिया है और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं. यह टीका कोविड-19 ( Covid-19) संक्रमण के संचरण को नियंत्रित करने में मदद करेगा. 

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद सीरम इंस्टीट्यूट के साइरस पूनावाला ने कहा, पीएम अपने रास्ते से हट गए, सभी को बहुत तेजी से आगे बढ़ाया... अगर यह उनके लिए नहीं होता... और स्वास्थ्य मंत्रालय चला रहा होता, तो आज भारत एक अरब खुराक नहीं बना पाता.... , 

100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कुल 7 कंपनियों के प्रमुखों से मिले.