logo-image

पीएम मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह और वित्त मंत्री सीतारमण के साथ की अहम बैठक, जल्द हो सकता है दूसरे राहत पैकेज का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharamn) के साथ बैठक की.

Updated on: 02 May 2020, 11:29 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharamn) के साथ बैठक की. इस बैठक में कोरोना महामारी के रोकथाम समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इसके साथ ही लॉकडाउन प्रभावित इलाकों में दूसरे राहत पैकेज को लेकर भी चर्चा की गई. सूत्रों की मानें तो इसके साथही पीएम मोदी ने कई प्रमुख मंत्रियों तथा आर्थिक मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ भी शनिवार को बैठक की.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) से राहत देने के लिए अधिकतम 4.5लाख करोड़ रुपए तक खर्च कर सकती है. ये भी कहा जा रहा है कि अगले राहत पैकेज में गरीब तबके के अलावा ऐसे लोगों को भी राहत देने की संभावना है जिनकी नौकरी चली गई है.

छोटी एवं बड़ी कंपनियों को मिल सकती है राहत

ये भी कहा जा रहा है कि टैक्स में कटौती की जा सकती है ताकि छोटी एवं बड़ी कंपनियों को राहत मिल सके. हालांकि इस पर अभी स्पष्ट कुछ कहना जल्दीबाजी होगी. वित्त मंत्रालय की मानें तो पहले ही जीडीपी के 0.8 प्रतिशत के बराबर राहत पैकेज दिया जा चुका है. अभी जीडीपी के 1.5-2 प्रतिशत के बराबर के पैकेज की और गुंजाइश है.

इसे भी पढ़ें:Lockdown 3.0 में खुलेंगी नाई और शराब की दुकानें, लोगों को करना पड़ेगा इन नियमों का पालन

MSME को लेकर किया जा सकता है फैसला 

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने शाह और सीतारमण के साथ विचार विमर्श किया. वह इसके बाद सूक्ष्म, लघु और मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) जैसे अन्य प्रमुख आर्थिक मंत्रालयों के मंत्रियों के साथ भी संबंधित मुद्दों पर बैठकें करेंगे.

वित्त मंत्रालय शनिवार को ही बाद में प्रधानमंत्री मोदी को अर्थव्यवस्था की स्थिति तथा इसे संभालने के लिए मंत्रालय की ओर से विचार किए जा रहे आगे के संभावित कदमों को लेकर एक विस्तृत प्रस्तुति भी देने वाला है.

जीएसटी संग्रह के मासिक आकंड़ों को जारी करना टाला गया

मंत्रालय ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह के मासिक आंकड़ों को शुक्रवार को जारी करना टाल दिया था.प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन, श्रम और शक्ति सहित विभिन्न मंत्रालयों के साथ बैठकें की थीं.

और पढ़ें:उत्तर प्रदेश में शुरू होंगी औद्योगिक इकाइयां, केंद्र की एडवाइजरी का अध्ययन करने के बाद मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

वाणिज्य और एमएसएमई मंत्रालयों के साथ पीएम मोदी ने बैठक की

उन्होंने बृहस्पतिवार को वाणिज्य और एमएसएमई मंत्रालयों के साथ घरेलू व विदेशी निवेश आकर्षित करने तथा देश में छोटे व्यवसायों के पुनरुद्धार पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श किया था. इन बैठकों के दौरान मोदी के साथ गृह मंत्री और वित्त मंत्री- दोनों उपस्थित थे.

1.7 लाख करोड़ रुपए की प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी

सरकार ने हाशिये पर स्थित लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिये मार्च के अंत में गरीब महिलाओं और बुजुर्गों के लिये 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी.सूत्रों के मुताबिक कि सरकार जल्द ही प्रभावित उद्योगों के लिये दूसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है.