logo-image
लोकसभा चुनाव

आंग सान सू ची और वियतनाम के PM से मिले मोदी, द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई चर्चा

गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने के लिए आसियान देशों के नेता भारत पहुंच रहे हैं। जहां वह आसियान शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

Updated on: 25 Jan 2018, 07:18 AM

नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने के लिए आसियान देशों के 10 नेता भारत पहुंच रहे हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आसियान देशों के तीन नेता वियतनाम के प्रधानमंत्री न्ग्यूयेन जुआन फ्यूक, म्यामांर की नेता आंग सान सू ची और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतर्ते से मुलाकात की।

मोदी ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची के साथ द्विपक्षीय बैठकें की और महत्वपूर्ण आपसी और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'दोनों नेताओं ने बीते सितंबर में म्यामांर में प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान हुए महत्वपूर्ण फैसलों के क्रियान्वयन सहित द्विपक्षीय संबंधों को गति देने पर सार्थक बातचीत की।'

यह बैठक ऐसे समय हुई है जब पिछले महीने ही भारत और म्यामार ने रखाइन प्रांत को विकसित करने के लिए समझौता किया था। रखाइन प्रांत में ही रोहिंग्या के खिलाफ हिंसा हुई थी जिसके बाद लाखों रोहिंग्या को बांग्लादेश में शरण लेना पड़ा था।

और पढ़ें: दावोस में पीएम मोदी के भाषण का कायल हुआ चीन

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री न्ग्यूयेन जुआन फ्यूक से भी मुलाकात की। इस दौरान कारोबार, निवेश और रक्षा समेत अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई।

इस दौरान भारत-वियतनाम के सूचना-प्रसारण मंत्रालय के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते से भी मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'व्यापार और निवेश, रक्षा औप सुरक्षा, शिक्षा और लोगों से लोगों के सहयोग पर चर्चा हुई। इससे संबंधित समझौते हुए।'

आपको बता दें कि आसियान के सभी दस देशों के नेता भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आ रहे हैं। आसियान देशों के नेता नई दिल्ली और दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के बीच निकट संबंध की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर गणतंत्र दिवस में शिरकत कर रहे हैं।

आसियान देशों में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई, थाइलैंड, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन नेताओं के सम्मान में भव्य रात्रि भोज देंगे।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, गणतंत्र दिवस समारोह में आसियान के 10 नेताओं की उपस्थिति से, भारत निश्चित ही अपनी 'एक्ट ईस्ट' नीति को प्रदर्शित कर सकेगा।

और पढ़ें: रिकैपिटलाइजेशन फंड की पहली खेप जारी, PSB को मिले 88 हजार करोड़