logo-image

'यूपी देश की राजनीती ही नहीं देश का विकास भी तय करता है', आजमगढ़ में बोले PM मोदी

PM Modi Azamgarh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में 782 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

Updated on: 10 Mar 2024, 01:03 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Azamgarh Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने उत्तर प्रदेश दौरे के दौरान आजमगढ़ में कई विकास परियोजनाओं का एक साथ लोकार्पण और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में 34 हजार 700 करोड़ रुपये की 782 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इनमें परियोजनाओं में आजमगढ़ समेत राज्य के पांच जिलों में बनाए गए एयरपोर्ट भी शामिल हैं. इनमें मुरादाबाद, अलीगढ़, श्रावस्ती और चित्रकूट का नाम शामिल है. इसके अलावा पीएम मोदी ने ग्वालियर, कोल्हापुर, पुणे और जबलपुर टर्मिनल के विस्तारीकरण का भी शिलान्यास किया. लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने यहां विशाल जनसभा को भी संबोधित किया.

आजमगढ़ में क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह हमारी सरकार जनकल्याण की योजनाओं को मेट्रो शहरों से आगे बढ़ाकर छोटे शहरों और गांव देहात तक ले गई वैसे ही आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के काम को भी हम छोटे शहरों तक ले जा रहे हैं. छोटे शहर भी अच्छे एयरपोर्ट, अच्छे हाइवे के लिए उतने ही हकदार है जितने कि बड़े शहर हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जो तेजी से शहरीकरण हो रहा है उसकी प्लानिंग 30 साल पहले होनी चाहिए थी वो नहीं हुई. उसी को ध्यान में रखते हुए आज हम टीयर 2, टीयर 3, सिटी की ताकत बढ़ा रहे हैं ताकि शहरीकरण रुके नहीं.

पीएम मोदी ने कहा कि आठ लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के दो हजार करोड़ रुपये मिले हैं, इतने बड़े स्तर पर विकास की इतनी तेज रफ्तार तभी मुमकिन होती है तब सरकार सही नियर और ईमानदारी से काम करती है. भ्रष्टाचार में डूबी परिवारवादी सरकारों ने इतने बड़े पैमाने पर विकास कार्य असंभव था. पिछली सरकारों में आजमगढ़ और पूर्वांचल ने पिछड़ेपन की तकलीफ ही नहीं उठाई बल्कि यहां की छवि खराब करने में कोई कमी नहीं छोड़ी.

जिस तरह पहले की सरकारों में यहां आतंक को बाहुबल को संरक्षण दिया गया वो पूरे देश ने देखा है. इस परिस्थिति को बदलने के लिए यहां के युवाओं को नए अवसर देने के लिए भी डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है.

हमारी सरकार में यहां युवाओं के लिए महाराजा सुहेल देव महाविद्याल की नींव रखी गई उसका शुभारंभ भी किया गया. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की राजनीति तय करता है और उत्तर प्रदेश भी विकास भी दिशा तय कर रहा है. यूपी में जब से डबल इंजन सरकार आई है यूपी की तस्वीर और तकदीर दोनों बदले हैं.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

इंडी गठबंधन की नींद उड़ा रहा आजमगढ़ का विकास- पीएम मोदी

PM Modi in Azamgarh Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आपका ये प्यार, आजमगढ़ का विकास जातिवाद परिवारवाद और वोट बैंक के भरोसे बैठे इंडी गठबंधन की नींद उड़ा रहा है. पूर्वांचल ने दशकों तक जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति देखी है. पिछले दस वर्षों में ये क्षेत्र विकास की राजनीति भी देख रहा है. यहां के लोगों ने माफियाराज और कट्टरपंथ के खतरों को भी देखा है और यहां की जनता कानून का राज भी देख रही है. 

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

आज आजमगढ़ के लोग खुश होंगे- पीएम मोदी

PM Modi in Azamgarh Live: पीएम मोदी ने कहा कि आज आजमगढ़ में एक नया इतिहास लिखा जा रहा है. यहां से लेकर विदेश तक जो भी आजमगढ़ का रहने वाले हो सबको आज बहुत खुशी मिलती होगी, ये पहली बार नहीं है एक बार पहले जब हम पूर्वांचल एक्सप्रेस का उद्धाटन करने आए थे. तब आजमगढ़ के सब लोग कहते थे. अब लखनऊ में जहाज से उतरके हम यहां ढाई घंटे में आ जाते हैं. अब तो अपना जहाज उतने का ठिकाना हो गया है. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी बनने की वजह से बनारस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान- पीएम मोदी

PM Modi in Azamgarh Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये विकास की मेरी अनंत यात्रा का अभियान है ये मैं देश को 2047 तक देश को विकसित बनाने के संकल्प के लिए तेज गति से दौड़ रहा हूं तेज गति से देश को दौड़ा रहा हूं. पीएम मोदी ने कहा कि ये कल का आजमगढ़ अब वो गढ़ है ये आजन्म गढ़ विकास का गढ़ रहेगा. ये आजन्म बना रहेगा. ये मोदी की गारंटी है.

calenderIcon 12:38 (IST)
shareIcon

पुरानी सरकारों पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

PM Modi UP Visit Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, पहले की सरकारों में बैठे हुए लोग जनता की आंखों में धूल झोंकने के लिए घोषणाएं कर देते थे. कभी कभी तो संसद में भी रेलवे की नई-नई योजनाओं की घोषणा कर देते थे. पीएम मोदी ने कहा कि जब पता चला कि ये घोषणा 30-35 साल पहले की गई थी. पुरानी सरकारों में सिर्फ घोषणा की जाती थी. पीएम मोदी ने कहा कि आज देश देख रहा है मोदी दूसरी मिट्टी की इंसान है. 19 में भी हमने जो शिलान्यास किए वो चुनाव के लिए नहीं थे आज उसको धरातल पर उतरते हुए देख सकते हैं.

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

यूपी के इन जिलों को मिले एयरपोर्ट

PM Modi Azamgarh Visit Live: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजमगढ़ के साथ-साथ श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट, अलीगढ़, जबलपुर, ग्वालियर, लखनऊ, पुणे, कोल्हापुर, दिल्ली और आदमपुर इतने सारे एयरपोर्ट्स पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन हुआ है. इन टर्मिनल्स के लिए कितनी तेजी से काम हुआ है इसका एक उदाहरण ग्वालियर का विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट भी है ये एयरपोर्ट सिर्फ 16 महीने की अवधि में बनकर तैयार हो गया है. आज कडप्पा, बेलगाबी और हुबली इन तीन हवाई अड्डों पर नए टर्मिनल भवनों शिलान्यास भी किया गया है. ये सारे प्रयास देश के सामान्य मानव के लिए हवाई जहाज की यात्रा को और ज्यादा सलभ और सुलभ बनाएंगे.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

'आज आजमगढ़ देश के विकास के लिए नया अध्याय लिख रहा है'

PM Modi Azamgarh Visit: पीएम मोदी ने कहा कि आज केवल आजमगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारंभ हो रहा है. जिस आजमगढ़ को देश के पिछड़े इलाकों में गिनते थे आज वही आजमगढ़ देश के विकास के लिए नया अध्याय लिख रहा है. आज आजमगढ़ से कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट उसका लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

'आज आजमगढ़ देश के विकास के लिए नया अध्याय लिख रहा है'

PM Modi Azamgarh Visit: पीएम मोदी ने कहा कि आज केवल आजमगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारंभ हो रहा है. जिस आजमगढ़ को देश के पिछड़े इलाकों में गिनते थे आज वही आजमगढ़ देश के विकास के लिए नया अध्याय लिख रहा है. आज आजमगढ़ से कई राज्यों में करीब 34 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट उसका लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी का आजमगढ़ में संबोधन

PM Modi Azamgarh Visit: आजमगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है, एक जमाना था जब दिल्ली से कोई कार्यक्रम हो तो देश के अन्य राज्य उसके साथ जुड़ते थे. आज आजमगढ़ में कार्यक्रम हो रहा है और देश के अलग-अलग कोने से हजारों लोग हमारे साथ जुड़े हुए हैं.