News Nation Logo

खादी बना नया ब्रांड, लोकल के प्रति वोकल बन रहा देश : पीएम मोदी

शनिवार को पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हो रहे अन्न वितरण के लिए लोगों को बधाई दी.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 07 Aug 2021, 12:41:01 PM
PM MODI LIVE

PM MODI LIVE (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • गरीब अन्न योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने की मन की बात
  • आज खादी नया ब्रांड बन चुका है : पीएम मोदी
  • भारत ने 50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए : पीएम मोदी

नई दिल्ली:

शनिवार को पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हो रहे अन्न वितरण के लिए लोगों को बधाई दी. पीएम ने कहा कि इस योजना को मध्य प्रदेश में करीब 5 करोड़ लाभार्थियों तक एक साथ पहुंचाने का बड़ा अभियान चल रहा है. पीएम ने कहा कि ये दुखद है कि मध्य प्रदेश के अनेक जिलों में बारिश और बाढ़ की परिस्थितियां बनी हुई हैं. इससे अनेक साथियों का जीवन और आजीविका दोनों प्रभावित हुई है. मुश्किल की इस घड़ी में भारत सरकार और पूरा देश, मध्य प्रदेश के साथ खड़ा है.

 यह भी पढ़ें : चुनावी मिशन पर भाजपा- नड्डा, सरकार और संगठन के साथ तय करेंगे रणनीति

भारत ने 50 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाए : पीएम मोदी

आपदा कोई भी हो, उसका असर बहुत व्यापक होता है, दूरगामी होता है. कोरोना के कारण पूरी मानवता पर 100 साल में सबसे बड़ी आपदा आई है. पिछले 100 साल में दुनिया के किसी देश ने ऐसी आपदा नहीं देखी. कोरोना से उपजे संकट से निपटने के लिए भारत ने अपनी रणनीति में गरीब को सर्वोच्च प्राथमिकता दी. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना हो या फिर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना, पहले दिन से ही गरीबों और श्रमिकों के भोजन और रोजगार की चिंता की गई. कल ही भारत ने 50 करोड़ वैक्सीन डोज लगाने के बहुत अहम पड़ाव को पार किया है. दुनिया में ऐसे अनेक देश हैं, जिनकी कुल जनसंख्या से भी अधिक टीके भारत एक सप्ताह में लगा रहा है. ये नए भारत का, आत्मनिर्भर होते भारत का नया सामर्थ्य है. कोरोना से बने हालात में भारत आज जितने मोर्चों पर एक साथ निपट रहा है, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है. आज दूसरे राज्यों में काम कर रहे श्रमिकों की सुविधा के लिए वन नेशन-वन राशन कार्ड की सुविधा दी जा रही है.

आज खादी नया ब्रांड बन चुका है : पीएम मोदी

भारत के खादी के बारे में बात करते हुए पीएम ने कहा कि जिस खादी को कभी भुला दिया गया था, वो आज नया ब्रांड बन चुका है. अब जब हम आज़ादी के 100 वर्ष की तरफ नए सफर पर निकल रहे हैं, तो आजादी के लिए खादी की उस स्पिरिट को हमें और मजबूत करना है. आत्मनिर्भर भारत के लिए, हमें लोकल के लिए वोकल होना है. गांवों, गरीबों और आदिवासियों को सशक्त करने वाला एक और बड़ा अभियान देश में चलाया गया है. ये अभियान हमारे हस्तशिल्प को, हथकरघे को, कपड़े की हमारी कारीगरी को प्रोत्साहित करने का है. ये अभियान लोकल के प्रति वोकल होने का है. इसी भावना के साथ आज देश राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मना रहा है.

गरीबों के सशक्तिकरण के बारे में बोली ये बात

बीते वर्षों में गरीब को ताकत देने का, सही मायने में सशक्तिकरण का प्रयास किया जा रहा है. आज जो देश के गांव-गांव में सड़कें बन रही हैं, उनसे नए रोज़गार बन रहे हैं, बाज़ारों तक किसानों की पहुंच सुलभ हुई है, बीमारी की स्थिति में गरीब समय पर अस्पताल पहुंच पा रहा हैं. वो गरीब के बारे में सवाल भी खुद पूछते थे और जवाब भी खुद ही देते थे. जिस तक लाभ पहुंचाना है, उसके बारे में पहले सोचा ही नहीं जाता था. आज अगर सरकार की योजनाएं ज़मीन पर तेज़ी से पहुंच रही हैं, लागू हो रही हैं तो इसके पीछे सरकार के कामकाज में आया परिवर्तन है. पहले की सरकारी व्यवस्था में एक विकृति थी.

आजीविका पर दुनिया भर में आए इस संकट काल में ये निरंतर सुनिश्चित किया जा रहा है कि भारत में कम से कम नुकसान हो. इसके लिए बीते साल में अनेक कदम उठाए गए है और निरंतर उठाए जा रहे हैं. छोटे, लघु और सूक्ष्म उद्योगों को अपना काम जारी रखने के लिए लाखों करोड़ रुपए की मदद उपलब्ध कराई गई है.

First Published : 07 Aug 2021, 11:45:29 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.