logo-image

Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत, 116 जिलों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी श्रमिकों को आय समर्थन देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये के ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत कर दी है.

Updated on: 20 Jun 2020, 12:08 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रवासी श्रमिकों को आय समर्थन देने के लिए 50,000 करोड़ रुपये के ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत कर दी है. कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक अपने गांवों को लौटे हैं, जहां उनके समक्ष रोजगार की समस्या खड़ी हुई है. लिहाजा इन प्रवासी श्रमिकों को गांवों में आजीविका का साधन मुहैया करवाने के लिए यह योजना लॉन्च की गई है.

यह योजना मुख्य रूप से उन छह राज्यों पर केंद्रित होगी, जहां सबसे अधिक प्रवासी श्रमिक अपने घरों को लौटे हैं. इस बड़ी ग्रामीण रोजगार योजना से घर लौटे श्रमिकों को सशक्त किया जा सकेगा और उन्हें 125 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. देश के छह राज्यों के 116 जिलों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Live Updates

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' के शुभारंभ के दौरान कहा कि लॉकडाउन के दौरान, मैंने बिहार लौटने के बाद विभिन्न जिलों में मजदूरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत की. मुझे लगा कि वे काम के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना चाहते.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में गलवान घाटी में शहीद हुए बिहार के 5 जवानों को श्रद्धांजलि दी. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लद्दाख में हमारे बहादुरों द्वारा किए गए बलिदान पर देश को गर्व है. आज जब मैं बिहार के लोगों से बात कर रहा हूं, तो मैं कहूंगा कि वीरता बिहार रेजिमेंट की थी, हर बिहारी को इस पर गर्व है. मैं उन बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपना जीवन लगा दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर रहे हैं. 

पीएम मोदी ने पहले तेलिहार गांव के मुखिया अनिल सिंह से बात की. पीएम मोदी ने गांव के मुखिया के साथ कोरोना लॉकडाउन और ग्राम पंचायत द्वारा किए गए कार्यों को लेकर बातचीत की. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से गांव लौटी स्मिता कुमारी के विचारों को सुना. पीएम ने स्मिता कुमारी से भविष्य के लिए उनकी योजनाओं सहित अपने विचारों और टिप्पणियों को साझा करने के लिए कहा.

इनके अलावा प्रधानमंत्री ने प्रवासी मजदूर जर्नादन शर्मा, चंदन साह, सुनीला कुमारी और रीता देवी (प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी) से बातचीत की. पीएम मोदी ने भविष्य के लिए उनकी योजनाओं सहित अपने विचारों और टिप्पणियों को साझा किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज आप सभी से बात करके कुछ राहत भी मिली है और संतोष भी मिला है. जब कोरोना महामारी का संकट बढ़ना शुरू हुआ था, तो आप सभी, केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों की चिंताओं में बने हुए थे.

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' की रिमोट दबाकर शुरुआत कर दी है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और 6 राज्यों के मुख्यमंत्रियों अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इवेंट में शामिल हुए हैं.