logo-image

'अब भारत रुकने वाला नहीं, सरकार पर जनता को विश्वास', 'जन औषधि केंद्र' लॉन्चिंग के मौके पर बोले पीएम मोदी

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने वाले कार्यक्रम की शुरूआत की. इस दौरान उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से भी वर्चुअली बात की.

Updated on: 30 Nov 2023, 01:49 PM

नई दिल्ली:

PM Modi: पीएम मोदी ने गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वर्चुअली बातचीत की. इस दौरान उन्होंने देश के 10000वें जन औषधि केंद्र का भी उद्घाटन किया. साथ ही जन औषधि केंद्रों को 25 हजार करने की योजना को भी लॉन्च किया. इस दौरान प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से बात करते हुए जन औषधि केंद्रों के फायदे बताए. पीएम मोदी ने एक लाभार्थी से बात की जिसने जन औषधि केंद्र से फायदे के बारे में पीएम मोदी को बताया. जिसपर पीएम मोदी ने उस लाभार्थी का नाम लेते हुए कहा कि, "सोना जी बता रहे थे पहले 12-13 हजार रुपये दवाईयों पर खर्च होता था, लेकिन अब 2-3 हजार में ही काम हो जाता है. यानी उनकी जेब में दस हजार रुपये बचा है."

ये भी पढ़ें: China Pneumonia : चीन में पसर रहा "मौत का वायरस".. भारत Alert! जानें कैसी हैं तैयारियां

इसके बाद पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में कहा कि, "कितने ही पकौड़े बेचते लेकिन 10 हजार रुपये नहीं बचते. लेकिन मोदी जी ने दवाई सस्ती कर दस हजार रुपये बचा दिए." इसी के साथ पीएम मोदी ने लाभार्थियों से कहा कि वह जन औषधि केंर्दों के बारे में लोगों को बताएं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पहले की सरकारें भेदभाव करती थीं लेकिन हम लोगों की सेवा भाव से काम करते हैं.

पीएम मोदी ने सभी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने की भी बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि जनता को सरकार पर भरोसा है. पूरी दुनिया में भारत की बात हो रही है. इसलिए भारत अब रुकने वाला नहीं है. उन्होंने कहा कि जनता पहले की सरकारों से निराश हो चुकी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें हर काम में राजनीति करती थीं. 

लाभार्थियों से वर्चुअली बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सस्ते दाम पर अच्छी दवाइयां उपलब्ध कराना हमारा संकल्प है. उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा पीएम मोदी की गारंटी है. उन्होंने इसमें महिलाओं की भागीदारी को अहम बताया.

ये भी पढ़ें: IND vs SA : BCCI जल्द करेगा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कौन बनेगा कप्तान?

पीएम मोदी ने कहा कि जब ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण देने की शुरुआत हुई थी तब इसे लेकर बहुत से लोगों ने संदेह जताया था. लेकिन रमन अम्मा जी जैसी महिलाओं ने साबित कर दिया कि ड्रोन कृषि में तकनीक के दायरे से आगे बढ़ेगा और ये महिला सशक्तिकरण का भी एक प्रतीक बनेगा. पीएम ने कहा कि विकसित भारत की इस संकल्प यात्रा में आप जैसी महिलाओं की भागीदारी बहुत ही अहम है.

नमो दीदी योजना की शुरूआत

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलों को ड्रोन प्रशिक्षण देने के बारे में भी बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि, मैंने ग्रामीण बहनों को ड्रोन दीदी बनाने की लाल किले से घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि इतने कम समय में ही गांव की बहनों ने ड्रोन उड़ाना सीख लिया. पीएम मोदी ने कहा कि ये मेरे लिए ड्रोन दीदी को नमन करने का कार्यक्रम है. इसलिए मैं इस कार्यक्रम को 'नमो ड्रोन दीदी' नाम देता हूं.

ये भी पढ़ें: Delhi Traffic: जब ट्रैफिक पुलिस ने काटे 20-20 हजार रुपए के चालान, चालकों की इस गलती को जान रह जाएंगे दंग

जन औषधि केंद्रों की बढ़ेगी संख्या

बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या दस हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने के कार्यक्रम की भी शुरूआत की. पीएम मोदी ने अरुणाचल के एक लाभार्थी से बात करने के बाद कहा कि उसे सरकारी योजनाओं का लाभ मिला तो मुझे भी अब आशीर्वाद देना.