logo-image

रायपुर में कांग्रेस पर जमकर बरसे PM मोदी, जानें भाषण की दस प्रमुख बातें   

पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसभा में कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने विपक्ष की एकता पर सवाल खड़े किए.

Updated on: 07 Jul 2023, 02:45 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर सबसे पहले छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे. हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं का यहां पर उन्होंने उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान मंच पर राज्य के सीएम भूपेश बघेल उपस्थि​त थे. मुख्य अतिथियों में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल हुए. पीएम ने एक जनसभा को भी संबोधित किया. यहां पर उन्होंने छत्तीसगढ़ के इंफ्रांस्ट्रचर को लेकर बड़े बयान दिए. इसके बाद पीएम मोदी विजय संकल्प में शामिल हुए. इस जनसभा में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. यहां पर पीएम विपक्ष की एकता पर सवाल खड़े किए. आइए जानने की कोशिश करते हैं पीएम के भाषण की दस प्रमुख बातें.

 

1. पीएम मोदी ने कहा, छत्तीसगढ़ के विकास में रोड़ा अटकाए दीवार बनकर खड़ा है पंजा. ये कांग्रेस पंजा है. ये आपसे आपका भी हक छीन रहा है. इस पंजे ने ठान लिया  है कि वह छत्तीसगढ़ को लूटकर तबाह कर देगा. 

2. पीएम मोदी ने कहा, जिनके दामन दागदार वे अब एकसाथ आने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि देश के हर भ्रष्टाचारी को ये ध्यान से सुन लेना चाहिए वो अगर भ्रष्टाचार की गारंटी है, तो मोदी भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की गारंटी है. 

3. पीएम मोदी ने कहा, 'कांग्रेस करप्शन के बिना सांस भी नहीं ले सकती है. करप्शन, कांग्रेस की सबसे बड़ी विचारधारा है. यहां पर कोल माफिया, रेत माफिया, भू- माफिया, न जाने कैसे-कैसे माफिया का राज चल रहा है. पीएम ने कहा ​कि राज्य के मुखिया से लेकर तमाम मंत्रियों और अधिकारियों तक घोटाले के गंभीर आरोप लग रहे हैं. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार, कांग्रेस के करप्शन और कुशासन का मॉडल हो चुकी है. 

4. पीएम मोदी ने कहा, 'गंगा जी की झूठी कसम खाने पाप कांग्रेस ही कर सकती है. गंगा जी की कसम खाकर इन्होंने एक घोषणा-पत्र जारी किया था और उसमें बड़ी-बड़ी बातें की थी. लेकिन आज उस घोषणा-पत्र की याद​ दिलाने के बाद कांग्रेस की याददाश्त ही चली जाती है.'

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये लोग मेरे पीछे पड़ेंगे. मेरी कब्र को खोदने की धमकी देंगे. मेरे खिलाफ साजिशें रची जाएंगी. मगर उन्हें यह बात मालूम नहीं है, जो डर जाए वह मोदी नहीं हो सकता है.

6. पीएम मोदी के कहा, 'छत्तीसगढ़ के निर्माण में भाजपा की अहम भूमिका रही है. भाजपा राज्य के लोगों को समझती है, उनकी जरूरतों को जानती है. आज यहां पर सात हजार करोड़ रुपये से ज्यादा परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है.'

7. पीएम मोदी ने बिलासपुर में हुए हादसे के लिए शोक प्रकट किया. उन्होंने कहा,'आज सुबह रैली में आ रहे छत्तीसगढ़ की तीन संतानों की एक बस हादसे में दुःखद मृत्यु हो गई. इस हादसे के दौरान कुछ लोग जख्मी भी हुए. पीएम ने कहा, मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और जो लोग जख्मी हुए हैं, उनके इलाज के लिए हरसंभव मदद की जा रही है. 

8. पीएम मोदी ने बिलासपुर में हुए हादसे के प्रति संवेदना जाहिर की. उन्होंने कहा, 'आज सुबह यहां रैली में आ रहे छत्तीसगढ़ की तीन संतानों की एक बस हादसे में दुःखद मृत्यु हो गई. इस हादसे में कुछ लोग जख्मी भी हुए हैं. जिनका निधन हुआ है, मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं और जो लोग जख्मी हुए हैं, उनके इलाज में भी हरसंभव मदद की जा रही है.

9. पीएम मोदी ने कहा कि खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम में बदलाव  से छत्तीसगढ़ राज्य को लाभ हुआ है. इसके परिणाम में खनिज विकास और रोजगार सृजन बढ़ रहा है.

10. पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ने का काम कर रही हैं. दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है.