logo-image

PM Modi Interview: अगले टर्म के लिए पीएम मोदी बोले- मेरा 100 दिन का प्लान तैयार, इंटरव्यू की 10 बड़ी बातें

PM Modi Interview: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कई पहलुओं पर अपनी राय बेबाकी से रखी. पीएम ने सनातन, राम मंदिर समेत कई मुद्दों पर खुलकर बात की.

Updated on: 16 Apr 2024, 08:07 AM

नई दिल्ली:

PM Modi Interview Live: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाचार एजेंसी ANI को इंटरव्यू दिया. इंटरव्यू में पीएम मोदी से उनके 2047 के लक्ष्य को लेकर सवाल किया गया. इस पर उन्होंने कहा कि 2047 और 2024 (लोकसभा चुनाव) दोनों अलग चीजें हैं. इन्हें एक दूसरे से मिलाना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि जब देश आजादी के 75 साल मना रहा था, मैंने तभी ये कहना शुरू किया था कि 2047 देश की आजादी के 100 साल होंगे. ऐसे जो माइलस्टोन होते हैं वह लोगों में उत्साह भरते हैं. इस 25 साल का सर्वाधिक उपयोग कैसे करें.

अपने इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि 2019 के चुनाव में भी मैं 100 दिन का काम देकर चुनावी मैदान में गया था. जैसे ही मैं वापस आया, आर्टिकल 370 पहले 100 दिन में कर दिया. तीन तलाक से बहनों को मुक्ति दिला दी, पहले 100 दिन में किया. यूएपीए बिल सिक्योरिटी को लेकर 100 दिन में कर दिया. बैंकों का मर्जर बहुत बड़ा काम था, हमने 100 दिन में कर दिया. इतना ही नहीं, पशुओं का टीकाकरण करीब 15 हजार करोड़ रुपये लगाकर बड़ा अभियान चलाया. मैंने ये सभी शुरुआती 100 दिन में किया था. मैं 100 दिन की प्लानिंग कर काम करना पसंद करता हूं.

अगले 25 वर्ष के विजन के लिए समर्पित टीम बनाई- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि मैंने AI की मदद से फीडबैक को सब्जेक्ट वाइज तैयार किया है. अगले 25 वर्ष के विजन के लिए हर विभाग में अफसरों की डेडिकेटिड टीम बनाई है. उनके साथ बैठकर मैंने प्रेजेंटशन लिए. मैं चाहता हूं कि ये जो मैं डॉक्यूमेंट अपने विजन को लेकर बना रहा हूं, वो 15-20 लाख लोगों के विचारों से बना है. मैं इसको डॉक्यूमेंट के रूप में तैयार करा रहा हूं. चुनाव जैसे ही हो जाएंगे, मैं चाहूंगा कि राज्य इस पर काम करें. राज्यों को इस पर क्या लगता है, क्या हो सकता है. ये सभी राज्यों को भेजा जाएगा. फिर नीति आयोग की मीटिंग बुलाकर व्यापक चर्चा की जाएगी. फिर फाइनल आउटपुट निकलकर आएगा. 

अब एक झटके में गरीबी हटाने की बात कर रहे हैं- पीएम मोदी
 प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर उनपर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से आज हमारे यहां शब्दों के प्रति कोई ज़िम्मेदारी ही नहीं है...मैंने एक नेता को कहते हुए सुना 'एक झटके में मैं गरीबी हटा दूंगा.' जिनको 5-6 दशक तक देश पर राज करने को मिला और वे आज कहते हैं कि मैं एक झटके में गरीबी हटा दूंगा. उन्हें सुनकर लोग सोचते हैं कि ये क्या बोल रहे हैं... हम 'प्राण जाए पर वचन न जाए' की महान परंपरा से निकले हैं. नेताओं को जिम्मेदारी लेनी चाहिए...आज हम जो कहते हैं उस पर लोगों को भरोसा है.

CBI, ED पर कानून पहले से बने हुए- पीएम मोदी

CBI, ED पर कानून पहले से बने हुए हैं. इसपर मैंने कोई नए कानून नहीं बनाए हैं. केंद्रीय एजेंसियां अपना काम कर रही है. सरकार का कोई दखल नहीं है. 

परिवार को बचाने में लगती थी सारी राजनीतिक शक्ति- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने इंटरव्यू में पहले की सरकारों और विपक्षी दलों पर परिवारवाद और वंशवाद को लेकर निशाना साधा.उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से पहले के राजनीति में परिवार को कैसे मजबूत बनाना, परिवार की जड़ों को कोई उखाड़ न दे, इस पर ही सारी राजनीतिक शक्ति लगती थी. मैं देश को मजबूत करने के लक्ष्य पर काम करता हूं. 

अगले टर्म में गति और स्केल बढ़ाने की जरूरत- पीएम
एएनआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि 2024 के चुनाव में देश के सामने एक अवसर है. एक कांग्रेस और एक भाजपा का कार्यकाल. उनका 5-6 दशक का काल और मेरा 10 साल का काम. मुझे 10 साल में 2 साल तो कोविड की लड़ाई में जाना पड़ा और इसके बाद भी काफी प्रभाव रहा. इसके बाद हर पैरामीटर पर कांग्रेस के मॉडल से अलग मॉडल नजर आ रहा है. मुझे अगले टर्म में गति भी बढ़ानी है और स्केल भी बढ़ाना है.

लोकतंत्र में चुनाव को हल्के में नहीं लेना चाहिए- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत की आजादी के 100 साल भारत में एक प्रेरणा जगनी चाहिए. दूसरा है 2024, ये जो चुनाव का क्रम है, वो आया हुआ क्रम है. ये दूसरी चीज है. लोकतंत्र में चुनाव को हल्के में नहीं लेना चाहिए. इसे उत्सव के रूप में मनाना चाहिए. चुनाव का माहौल अगर हम लोकोत्सव में बदल दें तो यह संस्कार बन जाएगा. लोकतंत्र हमारी रगों में और हमारे संस्कार में होना चाहिए.

'कांग्रेस सनातन के खिलाफ जहर उगलने वालों के साथ- पीएम मोदी 

डीएमके की हालिया 'सनातन विरोधी' टिप्पणी और उस पर जनता के आक्रोश पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस से पूछा जाना चाहिए कि सनातन के खिलाफ इतना जहर उगलने वाले लोगों के साथ बैठना उनकी क्या मजबूरी है?...कांग्रेस की मानसिकता में ये कौन सी विकृति है

 वन नेशन-वन इलेक्शन पर क्या बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने इंटरव्यू में कहा कि एक राष्ट्र एक चुनाव हमारी प्रतिबद्धता है...कई लोगों ने समिति को अपने सुझाव दिए हैं. बहुत सकारात्मक और नवोन्मेषी सुझाव आए हैं. अगर हम इस रिपोर्ट को लागू कर पाए तो देश को बहुत फायदा होगा.