logo-image

SC हुआ डिजीटल, PM मोदी बोले- IT यानि इंडिया टुमॉरो

सुप्रीम कोर्ट अब पूरी तरह डिजिटल हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में डिजिटल फाइलिंग सिस्टम का उद्घाटन किया।

Updated on: 10 May 2017, 04:28 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट अब पूरी तरह डिजिटल हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में डिजिटल फाइलिंग सिस्टम का उद्घाटन किया। इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट ने नया फॉर्मूला दिया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आईटी (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी)और आई टी (इंडियन टैलेंट) मिलकर आईटी (इंडिया टुमारो) यानि कल का भारत बनाएगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर जजों की कार्यप्रणाली की तारीफ की। उन्होंने जजों की तारीफ करते हुए आभार जताया और कहा कि जजों ने अपनी छुट्टियां कम की।

डिजीटल इंडिया पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि डिजीटल युग के बदलाव के साथ खुद को जोड़ना ज़रुरी है। इसके साथ ही उन्होने कहा कि न्यू मीडिया पर विश्वास कायम करना होगा। उन्होने कहा कि अब मेज पर गुलदस्ते की जगह कंप्यूटर रखते हैं अफसर।  

इससे पहले इस मौके पर बोलते हुए CJI जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने कहा कि इस सुविधा के बाद सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील के लिए केवल हाईकोर्ट में केस के नंबर को मेंशन करना होगा और अपील का ग्राउंड और बस इतने भर से अपील फ़ाइल हो जायेगी।

महाराष्ट्रः लातूर की लड़की ने डिजिटल लेनदेन पर जीते 1 करोड़ रुपये

इससे अपील फाइलिंग में डिले (लिमिटेशन) को सिस्टम बताएगा और कंप्यूटर बताएगा कि आपका केस कब लगेगा। इस तरह एडवोकेट को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में नहीं जाना होगा। वहीं, लिमिटेशन, फी सब कुछ ऑनलाइन पता चल जायेगा। इस तरह क्लाइंट को कोई एडवोकेट कोर्ट फी के नाम पर अनावश्यक चार्ज नहीं कर पायेगा।

इसके साथ ही सम्बंधित विभाग को अपील फ़ाइल होते ही पता चल जायेगा कि उस विभाग के खिलाफ या उससे जुड़ा अपील फ़ाइल हुआ है। जिससे सुनवाई के पहले मौके पर ही उसे कोर्ट में मौजूद होने का अवसर मिल जायेगा।

इस व्यवस्था के होने से केस से जुड़े दस्तावेजों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो पाएगी। उन्होंने कहा कि इससे पेपरलैस काम को बढ़ावा मिलेगा। 

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें