News Nation Logo
भारत का लगातार तीसरा झटका, सूर्य कुमार यादव भी आउट प्रकाश झा की अपकमिंग मूवी आश्रम-3 की शूटिंग के दौरान बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर में 4 विकेट खोकर 87 रन बनाए T20: पाकिस्तान के खिलाफ भारत के 100 रन पूरे ICC T20 World Cup: विराट कोहली ने दिखाई बल्लेबाजी की क्लास, 18 गेंदों पर ठोके नाबाद 20 रन ICC T20 World Cup: 4 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने बनाए 21 रन रोहित बिना खाता खोले आउट प्रभाकार कोर्ट में जवाब दें, सोशल मीडिया पर नहीं: एनसीबी प्रभाकर का एफिडेविट एनसीबी के डीजी को भेजा गया: एनसीबी आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव पहुंचे पटना, बेटों ने किया स्वागत जम्मू-कश्मीर: अमित शाह ने मकवाल में स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की 70 साल तीन परिवार वालों ने जम्मू-कश्मीर पर राज किया, आपने क्या दिया हिसाब दो: गृहमंत्री अमित शाह

उत्तराखंड: पीएम ने 35 ऑक्सीजन संयंत्रों का किया उद्धाघटन, बोले-दुनिया को दिखाया रास्ता  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 07 Oct 2021, 01:34:36 PM
modi3

पीएम ने 35 ऑक्सीजन संयंत्रों का किया उद्धाघटन (Photo Credit: twitter )

highlights

पीएम ने कहा कि कोविन एप बनाकर बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ.

पीएम ने कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा.

इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के 35 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष ( PM CARES FUND) से स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया. उत्तराखंड (Uttrakhand) में ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Rishikesh AIIMS) में आयोजित एक कार्यक्रम में ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी इस कार्यक्रम में सम्मलित हुए. कोरोना की दूसरी वेव में ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के हर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई है. 1100 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा चुकी है, जहां पर 1750 मिट्रिक टन का उत्पादन होगा. 

इस दौरान अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज नवरात्र के पहले दिन इस धरती पर आना इसे प्रणाम करना इससे बेहतर और क्या हो सकता है। टोक्यो ओलंपिक में भी देवभूमि ने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि इस भूमि से मेरा नाता मर्म के साथ कर्म का भी है, सत्व का भी है तत्व का भी है. आज ही के दिन 20 वर्ष पहले उन्हें जनता की सेवा का नया दायित्व मिला था. उन्होंने कहा कि 20 साल पहले आज ही के दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के  रूप में उन्हें नई जिम्मेदारी मिली थी.

चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर को मंगाने की कोशिश की गई। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन सिलेंडर लाए गए.डीआरडीओ की सहायता ली गई. एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए पैसे भी दिए गए. उन्होंने बताया कि देश को करीब चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं। कोरोना से लड़ने में देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो चुके हैं। यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ

पीएम ने कहा कि कोविन एप बनाकर बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्त दिखाने का काम किया है. इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण हुआ है जो बड़ी उपलब्धी है. उन्होंने कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा. उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था. हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर भी पूरी गंभीरता से काम कर रही है। ये हमारी ही सरकार है, जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके अपने  फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की.

इस मौके पर सीएम पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए. उन्होंने कहा आज देश के अंदर 22 एम्स हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं की शुरुआत कर लोगों को लाभ पहुंचाया है। स्वच्छता, रोजगार, स्वास्थ जैसे कई योजनाएं हैं. आयुष्मान भारत योजना ने देश के हर व्यक्ति के अंदर एक विश्वास जगाया है.

First Published : 07 Oct 2021, 01:30:24 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.